Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

MP: नाबालिग छात्राओं के कपड़े उतरवाकर तलाशी का मामला, HC ने जारी किया नोटिस

MP High Court News: मध्य प्रदेश के इंदौर में छात्राओं को मोबाइल ढूंढने के लिए कपड़े उतारने का मामला सामने आया है. हाई कोर्ट ने सरकार को नोटिस जारी कर मामले में कार्रवाई की रिपोर्ट मांगी है.

Indore News: मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने इंदौर के एक स्कूल के क्लासरूम में मोबाइल ढूंढने के लिए एक शिक्षिका द्वारा नाबालिग छात्राओं के कथित रूप से कपड़े उतरवाकर तलाशी लिए जाने पर राज्य सरकार को शुक्रवार (9 अगस्त) को नोटिस जारी किया. नोटिस में इस कथित घटना को लेकर उठाए गए कदमों के बारे में राज्य सरकार से हफ्ते भर में रिपोर्ट तलब की गई है.

हाई कोर्ट की इंदौर पीठ के जज सुश्रुत अरविंद धर्माधिकारी और जज दुप्पला वेंकटरमणा ने सामाजिक कार्यकर्ता चिन्मय मिश्रा की जनहित याचिका पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया. याचिका पर सुनवाई के दौरान मिश्रा के वकील अभिनव धनोदकर ने दावा किया कि पीड़ित छात्राओं के परिजनों की ओर से पुलिस को दो अगस्त को शिकायत दर्ज कराने के हफ्ते भर बाद भी इस मामले में यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के प्रावधानों का पालन नहीं किया गया है.

इस दिन है अगली सुनवाई
पीठ ने घटना से जुड़े गंभीर आरोपों के मद्देनजर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया और निर्देशित किया कि वह हफ्ते भर के भीतर रिपोर्ट पेश करे कि इस मामले में पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद क्या कार्रवाई की गई है? अदालत ने याचिका पर अगली सुनवाई के लिए 17 अगस्त की तारीख तय की है.

याचिका में गुहार लगाई गई है कि मोबाइल ढूंढने के लिए नाबालिग छात्राओं के कथित रूप से कपड़े उतरवाने के मामले में पॉक्सो अधिनियम का पालन सुनिश्चित कराया जाए और ऐसे मामलों में त्वरित कार्रवाई के लिए उचित दिशा-निर्देश जारी किए जाएं. 

दो अगस्त को ली थी तलाशी
अधिकारियों ने शिकायत के हवाले से बताया कि शहर के एक शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की एक कक्षा में दो अगस्त को मोबाइल फोन की घंटी बजने पर एक शिक्षिका ने उस मोबाइल को ढूंढने के लिए कम से कम पांच छात्राओं को शौचालय में ले जाकर कथित तौर पर उनके कपड़े उतरवाए और उनकी तलाशी ली.

मारपीट का भी लगाया गया आरोप
उन्होंने बताया कि छात्राओं के पालकों ने इस कथित घटना को लेकर मल्हारगंज पुलिस थाने में शिक्षिका के खिलाफ यह शिकायत दर्ज कराई जिसमें तलाशी के दौरान लड़कियों के साथ मारपीट का आरोप भी लगाया गया. अधिकारियों ने बताया कि तलाशी के नाम पर छात्राओं से अभद्र बर्ताव के आरोप का सामना कर रही शिक्षिका को संबंधित सरकारी विद्यालय से हटा कर जिला शिक्षा कार्यालय से संबद्ध कर दिया गया है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.