Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

Sheikh Hasina Resignation:बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, बांग्लादेश छोड़ा, अगरताला जा सकती हैं रहने

Sheikh Hasina Resignation:बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने देश की राजधानी ढाका को छोड़ दिया है.


Sheikh Hasina Resignation: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने देश की राजधानी ढाका को छोड़ दिया है. माना ये जा रहा है कि अब बांग्लादेश की कमान सेना के हाथों में चली जाएगी. शेख हसीना ने ऐसे समय में इस्तीफा दिया है, जब देश में छात्रों का हिंसक प्रदर्शन चल रहा है.

बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों के मुताबिक शेख हसीना ढाका छोड़कर किसी सुरक्षित जगह पर चली गई हैं. शेख हसीना के घर पर लाखों लोग घुस गए हैं. बताया जा रहा है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री सेन्य हेलिकॉप्टर से भारत के लिए रवाना हुई हैं. 

सैन्य हेलीकॉप्टर से भारत के लिए रवाना हुईं शेख हसीना
प्रोथोम आलो अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सैन्य हेलीकॉप्टर से भारत के लिए रवाना हुईं हैं. उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अब देश की कमान सेना संभालने वाली है.

दरअसल, बांग्लादेश में लंबे समय से सरकारी नौकरियों में रिजर्वेशन खत्म करने को लेकर हिंसक प्रदर्शन चल रहे थे. इस प्रदर्शन में सैकड़ों लोगों को जान चली गई है, इसके साथ ही हजारों लोग घायल हुए हैं. 

देश के सरकारी कार्यालयों में लगा ताला
हिंसक प्रदर्शन के बाद देश में राजनीतिक स्थिरता पर संकट मंडरा रहे थे. बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था को कर्फ्यू और इंटरनेट ब्लैकआउट के कारण 10 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.

देश में सोमवार से तीन दिनों के लिए बैंकों समेत सरकारी और निजी कार्यालयों को फिर से बंद कर दिया गया है. पूरे देश में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं. 

इस्लामी जमात पर बैन के बाद बिगड़े हालात
हाल ही में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री इस्लामी जमात पर बैन लगाया था. सरकार का मानना था कि इस्लामी जमात देश में आंतकवाद को बढ़ावा देती है. यह जमात बांग्लादेश और पाकिस्तान के बंटवारे के समय भी पाकिस्तान के पक्ष में थी ऐसे में देश के बहुत से राजनीतिक लोग जमात के खिलाफ थे.

इस जमात पर हाईकोर्ट से भी बैन लग चुका है. सरकार का आरोप था कि छात्रों की आड़ में जमात देश को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है. जमात के बैन लगने के तीन दिन के अंदर ही पीएम हसीना को पद से इस्तीफा देना पड़ा है. लाखों ने शेख हसीना के घर पर धावा बोल दिया है. बांग्लादेश की स्थिति कंट्रोल से बाहर हो गई है. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.