Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Health Tips: खाना देखते ही सफाचट कर देते हैं थाली तो हो जाएं सावधान, आपकी सेहत को मुसीबत में डाल सकती है ये आदत

खाना धीरे-धीरे खाना चाहिए. जल्दी खाना कई बीमारियों का दावत देना होता है. इसका सेहत पर निगेटिव इफेक्ट भी पड़ता है. आयुर्वेद और साइंस भी जल्दी-जल्दी खाना खाने से मना करते हैं. आइए जानते हैं इसके नुकसान.

Fast Eating Habit : आजकल फुर्सत के पल किसके पास हैं. तभी तो हर काम में भागदौड़ लगी रहती है. हमारे पास इतना वक्त नहीं है कि खाना खाने तक में  हम जल्दबाजी दिखाते हैं. अक्सर जल्दी-जल्दी खाने पर घर पर बड़े-बुजुर्ग हमें टोक देते हैं, लेकिन हम उनकी बातों पर ध्यान न देकर बस थाली सफाचट करने पर लगे रहते हैं. आयुर्वेद में खाना धीरे-धीरे और चबाकर खाने की सलाह दी गई है.

साइंस भी इस चीज को मानता हैं. विज्ञान के मुताबिक, जल्दी-जल्दी खाना खाने से फूड्स के साथ हवा भी शरीर के अंदर पहुंचती है. जिसकी वजह से गैस और ब्लॉटिंग की समस्या होने लगती है. अगर आप भी जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो इससे होने वाले नुकसान (Eating Fast Side Effects) भी आपको जान लेने चाहिए…

तेजी से बढ़ता है वजन
विज्ञान के मुताबिक, जब हम खाना खाते हैं, तब दिमाग 20 मिनट बाद सिग्नल भेजता है कि पेट भर गया है. जब जल्दी-जल्दी खाना खाया जाता है, तब दिमाग यह सिग्नल देरी से भेजता है, जिससे खाना ज्यादा खाया जाता है. इस वजह से वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या हो सकती है.

डायबिटीज
एक स्टडी में पता चला है कि जल्दी खाना खाने वाले धीरे खाने वाले की तुलना में ढाई गुना डायबिटीज के शिकार हैं. इसकी वजह से ब्लड शुगर और इंसुलिन का लेवल बिगड़ जाता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

इंसुलिन रेजिस्टेंस
तेजी से खाना खाने वालों के शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस का खतरा बढ़ जाता है. जिसकी वजह हाई ब्लड शुगर और इंसुलिन का लेवल बिगड़ जाता है. जिससे मेटाबॉलिक प्रॉब्लम्स बढ़ने लगती हैं. इसकी वजह से हार्ट डिजीज का खतरा भी रहता है.

डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं
जल्दी-जल्दी खाने से डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. जब हम तेजी से खाते हैं तो बड़े-बड़े टुकड़े उठाते हैं. जिन्हें पचाने में डाइजेस्टिव सिस्टम को पचाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है. इस वजह से अपच की शिकायत हो सकती है और खाना भी देरी से पचता है.

खाने से मन नहीं भरता है
जब आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तब भले ही आपका पेट खाने से भर जाता है लेकिन मन नहीं भरता है. इसकी वजह से आप खाने से संतुष्ट नही हो पाते हैं. यही कारण है कि कई बार पेट भरने के बाद भी कुछ लोग खाना खाते हैं. जिसका असर वजन पर दिखता है और मोटापा बढ़ने लगता है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.