Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

IIT कानपुर ने महिलाओं के लिए तैयार किया ‘स्मार्ट ब्रा’, पहनते ही देगी ब्रेस्ट कैंसर की अलर्ट

IIT Kanpur News: कानपुर आईआईटी की एक रिसर्च फेलो ने आईआईटी के एक प्रोफेसर की मदद से एक खास ब्रा को तैयार किया है. जिसे पहने के बाद खुद महिलाएं कैंसर के लक्षण को पता कर सकती हैं.

Kanpur Todya News: पूरी दुनिया में लाइलाज कैंसर बीमारी के लिए अलग अलग शोध किए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक इस बीमारी का कोई पुख्ता इलाज सामने नहीं आया है. जो इस बीमारी से ग्रसित और मरने वालों को राहत दे सके. दर्द की पराकाष्ठा पार कर देने वाले बीमारी तब पाता चलती है जब आई सान इसकी कई स्टेज को पार कर चुका होता है.

वहीं महिलाओं में सबसे ज्यादा कैंसर की समस्या सामने आती है और ये कैंसर उनके ब्रेस्ट पर सबसे ज्यादा असर कर महिलाओं को नुकसान पहुंचता है, जिसके चलते कानपुर आईआईटी की एक रिसर्च फेलो ने आईआईटी के एक प्रोफेसर की मदद से ऐसे ब्रा को तैयार किया है, जिस महिलाएं पहनकर कुछ ही पलों में खुद कैंसर के लक्षण को पता कर सकती हैं. इस ब्रा को खास डिवाइस से लैस किया गया है और इसे भविष्य के लिए ए बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है.

ब्रेस्ट कैंसर होने पर डिवाइज करेगा अलर्ट 

बहुत देर में पता चलने वाली कैंसर बीमारी अक्सर तब पता चलती है, जब इंसान न तो इलाज कराने के लायक रह जाता है और न ही कुछ करने के बस रह जाती है तो अपने दिन गिनने के लिए. कुछ समय की मोहलत, लेकिन इस लाइलाज बीमारी के लिए आईआईटी कानपुर की एक रिसर्च फेलो की रिसर्च इस बीमारी में मील का पत्थर साबित हो रही है.

पहनते ही बता देगा ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण

भले ही ये रिसर्च इलाज के लिए पुख्ता न मानी जा रही हो, लेकिन जो बीमारी अपने अंतिम चरण पर इंसान को पता चलती थी उसे अब पहली स्टेज में पता कर कुछ हद तक कवर किया जा सकता है.

कानपुर आईआईटी की एक रिसर्च फेलो श्रेया नायर ने अपनी रिसर्च में एक ऐसी डिवाइस तैयार की है और उसे एक स्पेशल ब्रा में फिट किया है, जो महिलाओं के पहनने के बाद महिलाओं में होने वाले कैंसर के लक्षण को जानते होते ही कैंसर का इजहार देने लगेगी और ये खास ब्रा अपनी अनोखी डिवाइस से इंडिकेट करने लगेगी, जिससे महिलाएं समय रहते लक्षण को पहचानकर डॉक्टर की सलाह और इलाज ले सकेंगी.

क्या है इस ब्रा की खासियत?

आईआईटी कानपुर के रिसर्च फेलो श्रेया नायर ने इस ब्रा को बनाने में एक साल का समय लगाया है. वहीं अभी तक ऐसी कोई भी डिवाइस किसी पहनने वाले कपड़े में नहीं बनी, जिसे पहनकर बीमारी का पता लगाया जा सके. इस ब्रा को बैटरी से चार्ज किया जा सकता है और ये एक बार चार्ज होकर बाद एक महीने तक चार्ज रहेगी.

मोबाइल में रिकॉर्ड होगा डाटा 

इस ब्रा में खास पोर्टेबल डिवाइस का इस्तेमाल किया गया है. महज एक मिनट में ये ब्रेस्ट कैंसर का पता लगा सकेगी. इसके लिए महिलाओं को पाने दिनचर्या का डाटा फीड करना होगा. इसे आप अपने स्मार्ट फोन से कनेक्ट कर कहीं भी ले जा सकते हैं.

वहीं अगर महिला एक ब्रेस्ट में कैंसर के लक्षण पता चलता है तो ये डिवाइस ओके मोबाइल में इंडिकेट करना शुरू कर देगी और आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं. अभी फिलहाल इसके और परीक्षण किए जा रहे हैं और इसे बाजार में आने में बही थोड़ा समय लगेगा.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.