Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Tomato Prices: इस शहर में टमाटर के ऊंचे भाव से राहत, सरकार ने शुरू की 60 रुपये किलो में बिक्री

NCCF: नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए यह फैसला लिया है. टमाटर के दाम 80 से 100 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं…
NCCF: पहले भीषण गर्मी और उसके बाद बारिश ने खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान पर पहुंचा दिए हैं. आलू, प्याज और टमाटर ने लोगों की जेब को तगड़ा झटका दिया है. दिल्ली एनसीआर में स्थिति काफी बिगड़ चुकी है. अब आम आदमी को इन बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) ने सोमवार से दिल्ली एनसीआर में 60 रुपये प्रति किलो के रेट से टमाटर बेचने का फैसला किया है.   

बारिश के चलते प्रभावित हुई है टमाटर की सप्लाई

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 27 जुलाई को दिल्ली में टमाटर की रिटेल प्राइस 77 रुपये प्रति किलो थी. क्वालिटी और जगह के हिसाब से कुछ इलाकों में रेट 80 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा हो चुके हैं. पिछले कुछ दिनों में टमाटर उत्पादक इलाकों में तेज बारिश के चलते आपूर्ति प्रभावित हुई है. सप्लाई समय से न आने के चलते दिल्ली एनसीआर में टमाटर की किल्लत होने लगी थी. इसके अलावा बारिश के चलते टमाटर की बर्बादी भी बढ़ जाती है. 

दिल्ली के साथ नोएडा और गुरुग्राम में भी होगी सेल 

एनसीसीएफ ने बताया कि मेगा सेल 29 जुलाई, 2024 को शुरू होगी. धीरे-धीरे इसे दिल्ली एनसीआर के सभी इलाकों में शुरू किया जाएगा. टमाटर की सब्सिडी सेल फिलहाल कृषि भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी कॉलोनी, हौज खास, पार्लियामेंट स्ट्रीट, आईएनए मार्केट और नोएडा, रोहिणी और गुरुग्राम के कई इलाकों में होगी. एनसीसीएफ के अनुसार, इस सेल की मदद से हम मार्केट में बढ़ती टमाटर की कीमतों को थामना चाहते हैं. साथ ही इससे कंज्यूमर्स को भी लाभ पहुंचेगा.

पिछले साल 165 रुपये किलो हो गई थी कीमत 

एनसीसीएफ के अनुसार, सरकार टमाटर की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंतित है. हम कस्टमर्स को लाभ पहुंचाना चाहते हैं. हमारी कोशिश है कि अलग-अलग कारणों से बढ़ती हुई कीमत का दबाव उपभोक्ताओं पर न पड़े. गौरतलब है कि टमाटर की कीमतें पिछले साल की समान अवधि में 165 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थी. इस साल टमाटर के रेट लगभग आधे हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.