Sunday, September 8, 2024
spot_img

Latest Posts

नॉन स्टिक में बना खाना कर सकता है बीमार, Teflon flu का बढ़ रहा है खतरा, जानें कारण और इसके लक्षण

आजकल ज्यादातर घरों में नॉनस्टिक के बर्तन में ही लोग खाना बनाना पसंद करते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें खाना बनाने से एक खास तरह के फ्लू जिसे ‘टेफ्लॉन फ्लू’ का खतरा बढ़ा है.

साफ- सफाई और आसानी से खाना बनने कारण बनाने के कारण आजकल ज्यादातर घरों में लोग नॉनस्टिक बर्तन का इस्तेमाल करते हैं. नॉन स्टिक बर्तन को साफ करने भी आसानी होती है. लेकिन हाल ही में हुए रिसर्च में इस बर्तन को लेकर चिंता जताई गई है. कहा गया है कि नॉन स्टिक पैन में पका खाना खाने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है.

खासकर एक खास तरह के टेफलॉल फ्लू का खतरा बढ़ा है. वाशिंगटन पोस्ट की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले 20 सालों में यूएस पॉइज़न सेंटर्स ने “पॉलिमर फ़्यूम फ़ीवर” ​​के 3,600 से अधिक रिपोर्ट दर्ज की गई है. जो एक नॉनस्टिक पैन कोटिंग्स से जुड़ी फ़्लू जैसी बीमारी है.साल 2023 में नॉन स्टिक पैन से होने वाली बीमारी के 267 मामले देखे गए. जोकि साल 2000 के बाद से काफी अधिक था. 

टेफ्लॉन फ्लू क्या है?

टेफ्लॉन फ्लू, जिसे पॉलिमर फ्यूम फीवर के नाम से भी जाना जाता है. गर्म टेफ्लॉन (PTFE) से निकलने वाले धुएं को सांस के ज़रिए अंदर लेने से होने वाली एक अस्थायी स्थिति है. यह अक्सर व्यावसायिक जोखिम या उच्च तापमान पर टेफ्लॉन-से बनी कुकवेयर का उपयोग करने से जुड़ा होता है.

टेफ्लॉन फ्लू के कारण

‘टेफ्लॉन फ्लू’, जिसे पॉलिमर फ्यूम फीवर के नाम से भी जाना जाता है. नॉनस्टिक कुकवेयर के ज़्यादा गरम होने से होता है. जब नॉनस्टिक पैन खास तौर पर पॉलीटेट्राफ्लुओरोएथिलीन (PTFE) से बनी पैन, जिसे आमतौर पर टेफ्लॉन के नाम से जाना जाता है, को 500°F (260°C) से ज़्यादा तापमान पर गर्म किया जाता है, तो वे धुएं छोड़ सकते हैं. इन धुएं में परफ्लुओरोऑक्टेनोइक एसिड (PFOA) और अन्य फ्लोरिनेटेड यौगिक जैसे जहरीले रसायन होते हैं. जो सांस के ज़रिए अंदर लेने पर हानिकारक हो सकते हैं.

टेफ्लॉन फ्लू के लक्षण

काफी ज्यादा गर्म टेफ्लॉन-से बनी पैन से निकलने वाले धुएं के संपर्क में आने से फ्लू जैसी अस्थायी स्थिति हो सकती है. 

‘टेफ्लॉन फ्लू’ के लक्षण

सिरदर्द

ठंड लगना

बुखार

मतली

सीने में जकड़न

खांसी

गले में खराश

ये लक्षण आमतौर पर संपर्क में आने के कुछ घंटों बाद दिखाई देते हैं और कुछ दिनों तक रह सकते हैं. हालांकि यह स्थिति आम तौर पर गंभीर नहीं होती है, लेकिन यह असहज और चिंताजनक हो सकती है.

खुद को बचाने के तरीके

‘टेफ्लॉन फ्लू’ के जोखिम को कम करने और नॉनस्टिक कुकवेयर के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए, इन सावधानियों का पालन करें.

इससे बचने के लिए क्या करें

एक सही तापमान पर खाना पकाएं

नॉन स्टिक पैन को ज्यादा गर्म करके खाना न पकाएं. इसे हमें कम गर्म करने की सलाह दी जाती है. अगर आपको ज्यादा तापमान पर खाना पकाने की जरूरत है तो स्टेनलेस स्टील या कास्ट आयरन जैसे दूसरे तरह के कुकवेयर का इस्तेमाल करें. 

अपनी रसोई को हवादार रखें

एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल करके या खिड़कियां खोलकर अपने खाना पकाने के दौरान वेंटिलेशन जरूर करें. इससे निकलने वाले किसी भी धुएं को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

नए पैन का इस्तेमाल करें

अगर आपके नॉनस्टिक पैन पुराने या खरोंच वाले हैं, तो उन्हें बदल दें. क्षतिग्रस्त पैन हवा में ज़्यादा धुआं और कण छोड़ सकते हैं.

सावधानी से गरम करें

खाली नॉनस्टिक पैन को पहले से गरम न करें, कभी भी नॉन स्टिक पैन में हाई टेंपरेचर में खाना न बनाएं. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.