Sunday, September 8, 2024
spot_img

Latest Posts

Budget 2024: देश का बजट पेश पर आंध्र प्रदेश का बजट क्यों लेट, सीएम चंद्रबाबू नायडू ने बताई नई डेट

Budget Andhra Pradesh: हाल ही में हुए चुनावी नतीजों में TDP के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के बाद ये नई विधानसभा का पहला बजट होने वाला है और इसको लेकर सीएम चंद्रबाबू नायडू ने जानकारी दी है.


Budget 2024: देश का बजट पेश हो चुका है और पूरे वित्त वर्ष 2024-25 के लिए सरकार ने आर्थिक लेखाजोखा सामने रख दिया है. मंगलवार को पेश हुए बजट में केंद्र सरकार की ओर से दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश को बड़ी सौगात दी गई है. सरकार की तरफ से राज्यों के लिए बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश छाए रहे. आंध्र प्रदेश को बजट 2024 में 15,000 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद दी जाएगी और बिहार के लिए 58,900 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है.

आंध्र प्रदेश के बजट में होगी देरी, सीएम नायडू ने बताई टालने की वजह

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार दो महीने बाद बजट पेश करेगी. राज्य में “वित्तीय बाधाओं” के चलते वह फिलहाल बजट पेश करने की स्थिति में नहीं है. 23 जुलाई को विधानसभा के पहले सत्र की दूसरी बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने राज्य के बजट पर फैसले के बारे में जानकारी दी और कहा कि वित्तीय बाधाओं के कारण हम अभी बजट पेश नहीं कर पा रहे हैं. हमने इसे दो महीने बाद पेश करने का फैसला किया है. हाल ही में हुए चुनावी नतीजों में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के बाद ये नई विधानसभा का पहला बजट होने वाला है. 

बजट में आंध्र प्रदेश को क्या मिला

मंगलवार 23 जुलाई  को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में आंध्र प्रदेश के लिए सरकार की तरफ से 15 हजार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया. वित्त मंत्री ने आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती के विकास पर चालू वित्त वर्ष में 15,000 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन का ऐलान किया. मल्टीलेवल एजेंसियों के जरिए विशेष वित्तीय सहायता दी जाएगी और राज्य की राजधानी की जरूरत को समझते हुए केंद्र सरकार भविष्य में भी अतिरिक्त राशि देगी.

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने जताया प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का आभार
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट लिखकर पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया. उन्होंने लिखा.. ‘आंध्र प्रदेश के लोगों की ओर से मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त मंत्री को हमारे राज्य की जरूरतों को पहचानने के लिए धन्यवाद देता हूं. वित्त वर्ष 2024-25 के यूनियन बजट में राजधानी अमरावती पोलावरम, औद्योगिक NOD और पिछड़े क्षेत्रों के विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.