Airlines Service Impact Reason: तीनों ही एयरलाइन कंपनियों की तरफ से इस मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए काम किया जा रहा है. कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम कर रही हैं.
Flight Service Impacted: हवाई सफर की सर्विस देने वाली तीन एयरलाइन कंपनियों के सर्वर को बड़ी टेक्निकल गड़बड़ी का सामना करना पड़ा है. इंडिगो, अकासा एयर और स्पाइसजेट एयरलाइंस को दुनिया के कई एयरपोर्ट्स पर वेब चेक-इन में दिक्कतों से जूझना पड़ा है. इस वजह से मुंबई, बंगलुरु, दिल्ली सहित देश के कई एयरपोर्ट्स पर उसके यात्रियों को परेशानी हो रही है. अकासा एयर ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट्स पर मैनुअली चेक-इन और बोर्डिंग की सुविधा दे रहे हैं.
दरअसल, चेक-इन करने के लिए इंडिगो, अकासा एयर और स्पाइसजेट जिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, उसमें दिक्कत आई है. इन तीन एयरलाइंस का चेक-इन सिस्टम काम नहीं कर रहा है, जिसकी वजह से देशभर में उड़ानें प्रभावित हो रही हैं. ये तीनों एयरलाइंस GoNow चेक-इन सिस्टम का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें सुबह 10.45 बजे से पूरी दुनिया में तकनीकी दिक्कत की शुरुआत हुई है. एयरलाइंस इस मुद्दे को हल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम कर रही हैं.
अकासा एयर ने शुरू की मैनुअल बुकिंग
राजधानी के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी सिस्टम में आई गड़बड़ी से थोड़ा बहुत असर देखने को मिल रहा है. एयरपोर्ट के टी3 पर कोई बड़ा असर नहीं है, लेकिन टी2 पर हल्का असर दिखा है. इसी बीच अकासा एयर ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उसकी ऑनलाइन सर्विस प्रभावित हुई है, जिसकी वजह से यात्रियों को टिकट बुकिंग, चेक-इन समेत बुकिंग सर्विस में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
अकासा एयर ने ट्वीट किया, “हमारे सर्विस प्रोवाइडर के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर समस्या आने की वजह से बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग मैनेजमेंट सर्विस सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सर्विस अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी. वर्तमान में हम एयरपोर्ट्स पर मैनुअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रोसेस का पालन कर रहे हैं. इसलिए तत्काल यात्रा करने वाले यात्रियों से गुजारिश की जाती है कि वे हमार काउंटरों पर चेक-इन करने के लिए एयरपोर्ट्स पर जल्दी पहुंचे.”