Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

पूर्वी राजस्थान को इन दो दिन को तेज बारिश की संभावना, जानें- प्रदेश के मौसम का हाल

Rajasthan Weather Update:राजस्थान में बारिश न होने से आद्रता बढ़ रही है. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र डिप्रेशन में बदल गया है. पूर्वी राजस्थान में 21-22 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है.


Rajasthan Weather News: राजस्थान में बारिश को लेकर एक बड़ी अपडेट आई है. यहां पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने से आद्रता बढ़ रही है. मौसम विभाग का कहना गई कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र आज तीव्र होकर डिप्रेशन में परिवर्तित हो चुका है.  वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व उड़ीसा, आंध्र प्रदेश तट के ऊपर स्थित है. मानसून ट्रफ लाइन आज भी अपने सामान्य से दक्षिण में स्थित है.

मौसम विभाग के अनुसार उपरोक्त तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान में 21-22 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने तथा कोटा ,उदयपुर , जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. इन क्षेत्रों में बारिश बेहद कम हो रही है. जिससे तेजी से यहां किसानों की फसल पर असर भी पड़ने लगा है. अब बारिश न होने की वजह से सूखे के आसार दिखने लगे हैं.

पश्चिमी राजस्थान में दिखेगा असर
पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मेघ गर्जन व बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है. इसके साथ ही 28 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई. इसके अलावा कई जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

मौसम विभाग ने 22 और 23 जुलाई को बाड़मेर और जैसलमेर को छोड़कर पूरे राज्य में भारी बारिश की पीली चेतावनी जारी की है. इन लोगों को एहतियाती कदम उठाने के भी आदेश दिए गए हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.