Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

IND vs SL: आसान नहीं श्रीलंका दौरे के लिए टीम चुनना, इन 5 सवालों के ढूंढने होंगे जवाब

Team India Squad for Sri Lanka Tour: भारत का श्रीलंका दौरा 27 जुलाई से 7 अगस्त तक चलेगा. यहां जानिए उन पांच सवालों के बारे में, जिन्होंने चयन समिति को परेशानी में डाला हुआ है.


India Tour of Sri Lanka 2024 Squad: भारतीय टीम का श्रीलंका दौरा 27 जुलाई से शुरू होकर 7 अगस्त को समाप्त हो जाएगा और इस बीच दोनों टीम तीन-तीन वनडे और टी20 मैचों में आमने-सामने आएंगी. पिछले दिनों यह बड़ा सवाल सामने आया है कि श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में किस खिलाड़ी को कप्तानी दी जानी चाहिए. अगले 2 साल के अंदर चैंपियंस ट्रॉफी 2025 (Champions Trophy 2025) और टी20 वर्ल्ड कप 2026 होने हैं. इसलिए गौतम गंभीर का हेड कोच रोल और भी अहम बन जाता है. तो चलिए उन पांच सवालों पर नजर डालते हैं जो श्रीलंका दौरे से पहले चयन समिति को परेशान कर सकते हैं.

1. हार्दिक या सूर्यकुमार, टी20 का कप्तान कौन?

एक समय था जब टी20 प्रारूप में हार्दिक पांड्या को कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का उत्तराधिकारी माना जा रहा था. 2022 टी20 वर्ल्ड कप के बाद हार्दिक ने 16 मैचों में भारत की कप्तानी की, जिनमें टीम 10 मौकों पर विजयी रही. मगर हार्दिक के चोटिल रहने के समय सूर्यकुमार ने भी अपनी कप्तानी में भारत को 7 मैचों में 5 जीत दिलाई हैं. चूंकि पांड्या ने 2024 के वर्ल्ड कप में सबकी उम्मीद से उलट, बहुत शानदार प्रदर्शन करके दिखाया. फिर भी हालिया रिपोर्ट्स में सूर्यकुमार को कप्तान बनाए जाने की खबरें चरम पर हैं.

2. टी20 में भारत के टॉप-3 बल्लेबाज?

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में यशस्वी जायसवाल के वापस आने से ऋतुराज गायकवाड़ का ओपनिंग स्लॉट खतरे में पड़ गया था. खबरें थीं कि उन्हें मिडिल ऑर्डर में बैटिंग करनी पड़ सकती है. वहीं हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत के आने से सिलेक्टर्स की चिंता और बढ़ गई है. सवाल है कि क्या सूर्यकुमार तीसरे क्रम पर बैटिंग करेंगे? क्या टी20 वर्ल्ड कप में पंत को तीसरे नंबर पर खिलाना एक प्रयोग मात्र था? उनके आने से संजू सैमसन, अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ का क्या होगा?

3. क्या पंत वनडे में वापसी कर रहे हैं?

ऋषभ पंत टी20 फॉर्मेट में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर जगह पक्की कर चुके हैं. अब सवाल है कि क्या वनडे टीम में केएल राहुल के रहते पंत को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी मिल सकती है. वनडे फॉर्मेट में राहुल की अहमियत काफी अधिक है और उन्हें रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तान बनाए जाने का भी विचार है. संजू सैमसन भी इस रेस में शामिल हैं, लेकिन चयनकर्ता पंत-राहुल के लेफ्ट हैंड-राइट हैंड कॉम्बिनेशन के साथ जा सकते हैं. इसका मतलब सैमसन को एक बार फिर प्लेइंग इलेवन से बाहर रहना पड़ सकता है.

4. क्या श्रेयस और ईशान को टीम में वापस आना चाहिए?

श्रेयस अय्यर और ईशान किशन, ऐसे 2 खिलाड़ी हैं जिन्हें डोमेस्टिक क्रिकेट ना खेलने के कारण अपना BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट गंवाना पड़ा था. खैर उसके बाद श्रेयस ने अपनी कप्तानी में IPL 2024 में KKR को चैंपियन बनाया है और उनका गौतम गंभीर के साथ अच्छा तालमेल भी है. वहीं अय्यर ने 2023 वर्ल्ड कप के 11 मैचों में 530 रन बनाकर खूब वाहवाही लूटी थी. दूसरी ओर ईशान किशन की फॉर्म में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है, लेकिन एक बाएं हाथ का विकेटकीपर बल्लेबाज होना उन्हें टीम में जगह दिला सकता है.

5. क्या सीनियर खिलाड़ी वनडे मैच खेलेंगे?

कयास लगाए जा रहे थे कि कई सीनियर खिलाड़ी श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से गायब रह सकते हैं. मगर एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर आगामी सीरीज में सभी सीनियर खिलाड़ियों की मौजूदगी चाहते हैं. चूंकि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पूर्व भारत को बहुत कम वनडे मैच खेलने हैं, इसलिए श्रीलंका के खिलाफ सीरीज काफी अहम है. क्रिकबज के अनुसार रोहित शर्मा जल्द आगामी सीरीज के लिए अपनी उपलब्धता की घोषणा कर सकते हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.