Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

दिल्ली में बिजली को लेकर BJP-Congress ने मचाए बवाल तो आतिशी बोलीं- ‘हमारी सरकार ने…’

Delhi Electricity Bill: बीजेपी-कांग्रेस के आरोपों के जवाब में मंत्री आतिशी ने कहा कि बीजेपी लोगों में भ्रम फैला रही है. हमारी सरकार पर बिजली के दाम, PPAC बढ़ाने के झूठे आरोप लगा रही है. 

Delhi Electricity Bill Rate: दिल्ली में पानी को लेकर सियासी विवाद अभी थमा भी नहीं कि बिजली बिल को लेकर सियासी दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया. बताया जा रहा है कि दिल्ली में लोगों के बिजली के बिल अचानक ही डेढ़ से दोगुना से ज्यादा बढ़ कर आ रहे हैं. जबकि दिल्ली सरकार ने बिजली यूनिट की दरों में कोई इजाफा नहीं किया है. फिर भी लोगों के बिजली के बिल काफी आ रहे हैं. और इसे लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने आम आदमी पर घेर लिया है. 

दरअसल, बिजली के बिल पर पीपीएसी और पेंशन ट्रस्ट चार्ज के लगने से लोगों के बिजली के बिल दोगुने तक हो गए हैं. जिसे लेकर भाजपा और कांग्रेस दोनों ही राजनीतिक दलों ने केजरीवाल सरकार को आड़े हाथों लिया है. दोनों दलों ने दिल्ली की जनता को लूटने का आरोप लगाया है. 

बीजेपी का प्रोटेस्ट आज 

इसको लेकर जहां बीजेपी अजा दिल्ली सचिवालय के सामने विरोध प्रदर्शन करेगी, वहीं कांग्रेस भी सड़क पर उतरने की तैयारी में है.

इसलिए आ रहे  बिजली बिल ज्यादा

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा है कि दिल्ली सरकार और बिजली कंपनियों ने आपस में सांठ गांठ कर दिल्ली वासियों को लूटने का पूरा प्रबंध कर लिया है. उन्होंने आरोप लगाया कि, दिल्ली सरकार बिजली कंपनियों के साथ मिलकर दिल्ली वालों को दो तरह से लूट रही है. पहले पीपीएसी के नाम पर 8.75 फीसदी बिजली के बिल बढ़ाए गए हैं और फिर पेंशन ट्रस्ट के नाम पर भी सात फीसदी अधिक बिजली शुल्क वसूला जा रहा हैं.

बीजेपी का आरोप है कि दोनों बिल बिना बताए बढ़ाए गए हैं. इसकी कोई अप्रूवल नहीं ली गई है. यही वजह है कि दिल्ली के उपभोक्ताओं के बिजली बिल डेढ़ गुना बढ़कर आ रहे हैं.

कांग्रेस की आप सरकार को चेतावनी

दिल्ली कांग्रेस ने भी बढ़े हुए बिजली बिल को लेकर आप को आड़े-हाथों लिया है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने कहा कि पीपीएसी चार्ज और पेंशन ट्रस्ट चार्ज के नाम पर लोगों को बढ़े हुए बिजली बिल भेज कर उन्हें आप सरकार द्वारा लूटने की तैयारी है. जबकि केजरीवाल सरकार बिजली हाफ और पानी माफ का दावा करके दिल्ली की सत्ता और काबिज हुई थी. 

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार सीधे तौर पर बिजली के दरों को न बढ़ाकर अलग-अलग चार्जेस के नाम पर बिजली को महंगी कर रहे हैं, जिसका असर दिल्ली की 90 फीसदी जनता पर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले का वे विरोध करते हैं और जरूरत पड़ी तो वे सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन भी करेंगे.

डीईआरसी ने नहीं बढ़ाए बिजली के दाम – आतिशी

बिजली के बिल पर कोई 8.75 प्रतिशत पीपीएसी और 7 प्रतिशत पेंशन ट्रस्ट के नाम पर चार्जेस को लगाए गए हैं, जिस कारण लोगों के बिल डेढ़ से दोगुना तक बढ़ कर आ रहे हैं. इसे लेकर दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि बीजेपी लोगों में भ्रम फैला रही है. दिल्ली सरकार पर बिजली के दाम, PPAC बढ़ाने के झूठे आरोप लगा रही है. 
 
डिस्कॉम के पास यह प्रावधान है कि अगर गर्मियों में बिजली की पीक डिमांड होती है और खासकर जब उन्हें ज्यादा कीमत पर बिजली खरीदनी पड़ती है, तो उस दौरान वो शॉर्ट टर्म बेसिस पर पीपीएसी में 7.5% तक की बढ़ोतरी कर सकते हैं. यह कोई नया प्रावधान नहीं है, यह 10 साल से भी ज्यादा समय से है. आतिशी ने कहा कि अक्सर गर्मियों में हम बिना कनेक्शन काटे बिजली देते हैं, ऐसे में डिस्कॉम 1 से 2 महीने के लिए अपने पीपीएसी चार्ज में 7% तक की बढ़ोतरी कर देते हैं, लेकिन दिल्ली सरकार या डीईआरसी की तरफ से बिजली के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.