Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Jagannath Rath Yatra: जगन्नाथ रथयात्रा में भगदड़ जैसी स्थिति! दम घुटने से एक श्रद्धालु की मौत, सैकड़ों घायल

Jagannath Rath Yatra 2024: ओडिशा के पुरी स्थित भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा कुछ मीटर आगे बढ़ने के बाद रुक गई और सोमवार (8 जुलाई, 2024) को फिर से शुरू होगी. 

Rath Yatra 2024: ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के दौरान भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई. इस दौरान दम घुटने से एक श्रद्धालु की मौत और कई लोग घायल हो गए हैं. भक्त की जान रथ खींचते समय दम घुटने से हुई है. 

मृतक की पहचान बलांगीर जिले के ललित बगरती के रूप में हुई है. सीएम मोहन चरण माझी ने ललित बगरती के परिजनों को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. उन्होंने घायल श्रद्धालुओं के लिए बेहतर चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए.

वहीं, अधिकारियों ने बताया कि भगवान बलभद्र का रथ खींचते समय भगदड़ जैसी स्थिति में एक पुलिसकर्मी सहित कुछ लोग घायल भी हुए. उन्होंने कहा कि घायलों को अस्पताल भेजा गया है.

दरअसल, ओडिशा में पुरी स्थित 12वीं सदी के जगन्नाथ मंदिर से रविवार (7 जुलाई) दोपहर हजारों लोगों ने विशाल रथों को खींचकर लगभग 2.5 किलोमीटर दूर गुंडिचा मंदिर की ओर प्रस्थान किया. यात्रा कुछ मीटर आगे बढ़ने के बाद रुक गई और सोमवार सुबह पुनः शुरू होगी. 

रथयात्रा के लिए 10 लाख भक्त एकत्रित हुए 
भगवान बलभद्र के लगभग 45 फुट ऊंचे लकड़ी के रथ को हजारों लोगों ने खींचा. इसके बाद देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ के रथ खींचे जाएंगे.पीतल के झांझ और हाथ के ढोल की ताल बजाते हुए पुजारी छत्रधारी रथों पर सवार देवताओं को घेरे हुए थे जब रथयात्रा मंदिर शहर की मुख्य सड़क से धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थी.

पूरा वातावरण ‘जय जगन्नाथ’ और ‘हरिबोल’ के जयकारों से गूंज रहा था और श्रद्धालु इस पावन मौके पर भगवान की एक झलक पाने का प्रयास कर रहे थे.रथयात्रा शुरू होने से पहले विभिन्न कलाकारों के समूहों ने रथों के सामने ‘कीर्तन’ और ओडिसी नृत्य प्रस्तुत किये.

अनुमान है कि वार्षिक रथ उत्सव के लिए इस शहर में लगभग 10 लाख भक्त एकत्रित हुए हैं. ज्यादातर श्रद्धालु ओडिशा और पड़ोसी राज्यों से थे, कई विदेशी भी इस रथयात्रा में शामिल हुए, जिसे विश्व स्तर पर सबसे बड़े धार्मिक आयोजनों में से एक माना जाता है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.