Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

On This Day: विराट कोहली ने 13 साल पहले टेस्ट क्रिकेट में रखा था कदम, फिर बने भारत के सबसे सफल कप्तान

Virat Kohli: विराट कोहली ने आज ही के दिन 13 साल पहले टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. कोहली ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ अपना डेब्यू टेस्ट खेला था.

Virat Kohli Test Debut: विराट कोहली (Virat Kohli) के रूप में टीम इंडिया के पास एक नायाब हीरा मौजूद है. कोहली न सिर्फ भारत बल्कि क्रिकेट जगत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक हैं. उन्होंने 13 साल पहले 2011 में आज ही के दिन यानी 20 जून को टेस्ट डेब्यू (Virat Kohli Test Debut) किया था. कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान बनकर उबरे. उन्होंने टेस्ट कप्तानी में एमएस धोनी (MS Dhoni) समेत कई दिग्गज कप्तान को पछाड़ा.

किंग कोहली ने एमएस धोनी के बाद भारतीय टेस्ट टीम कमान संभाली थी. कोहली के कप्तान बनने से पहले धोनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान थे. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 में 27 टेस्ट जीते. फिर विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 68 में से 40 टेस्ट मैच जीते. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने सबसे ज़्यादा टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की. बता दें कि कोहली ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था और अब तक वह 113 रेड बॉल मुकाबले खेल चुके हैं. कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम में कई बदलाव देखने को मिले. 

टेस्ट में कोहली का प्रदर्शन 

कोहली ने अब तक टीम इंडिया के लिए 113 टेस्ट खेल लिए हैं. इन मैचों की 191 की पारियों में उन्होंने 49.15 की औसत से 8848 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 7 दोहरे शतक समेत 29 शतक और 30 अर्धशतक निकले. टेस्ट क्रिकेट में कोहली का हाई स्कोर 254* रनों का रहा. उन्होंने टेस्ट में अब तक 26 छक्के और 991 चौके लगा लिए हैं.  

टेस्ट क्रिकेट में कोहली के नाम कई रिकॉर्ड हैं. कोहली क्रिकेट जगत में बतौर टेस्ट कप्तान सबसे ज़्यादा मैच खेलने वाले छठे खिलाड़ी हैं. कोहली ने कप्तानी करते हुए 68 टेस्ट खेले. इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ अव्वल नंबर पर हैं, जिन्होंने बतौर टेस्ट कप्तान 109 मैच खेले. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.