Sunday, September 8, 2024
spot_img

Latest Posts

Food Recipe: चावल के आटे से बनाएं ये 3 खास डिशेज, खाते ही उंगलियां चाटने लग जायेंगे घर के लोग

Food Recipe: आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर स्वादिष्ट डिशेज बना सकते हैं. इसे खाने के बाद लोग अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे. ये डिशेज स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी गई है.

हर किसी को नए-नए एक्सपेरिमेंट कर खाना बनाने की इच्छा होती है. लोग रोजाना एक ही जैसा नाश्ता कर बोर हो जाते हैं, इसके लिए वह इधर-उधर से कई तरह की रेसिपी सर्च करते हैं. लेकिन अब आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर स्वादिष्ट डिशेज बना सकते हैं. इसे खाने के बाद लोग अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे.

चावल के आटे से बनी ये डिशेज स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी गई है. आप इसे नाश्ते, स्नैक्स या फिर हल्के भोजन के रूप में शामिल कर सकते हैं. चावल के आटे से डिशेज बनाना बहुत आसान होती है. आइए जानते हैं कौन-कौन सी चीज हम चावल के आटे से बना सकते हैं. 

चावल के आटे का चीला

हल्का-फुल्का नाश्ता करने के लिए आप चावल के आटे की मदद से चीला बना सकते हैं. यह नाश्ते को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाएगा. चावल के आटे से चीला बनाना बहुत आसान होता है. इसे बनाने के लिए आपको चावल के आटे में नमक, हरी मिर्च, प्याज, धनिया समेत कई सब्जियां आप अपनी पसंद के हिसाब से मिला सकते हैं, फिर इसमें पानी डालकर इसका घोल तैयार कर ले. इस घोल को तवे पर डाल कर गोल आकार दे दें, फिर तेल की मदद से इसे दोनों तरफ से सेक लें. चिला तैयार होने के बाद आप इसे चटनी या दही के साथ खा सकते हैं. 

चावल के आटे से इडली

इसके अलावा आप चावल के आटे से इडली तैयार कर सकते हैं, इडली एक दक्षिण भारत का लोकप्रिय व्यंजन है. जिसे भारत में लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं. इडली बनाने का तरीका बेहद आसान होता है और यह कम समय में बनकर तैयार हो जाती है. इसे बनाने के लिए आपको चावल के आटे में उड़द की दाल और नमक को मिलाना होगा, फिर उसमें पानी डालकर अच्छी तरह घोल तैयार कर ले. इस घोल को इडली मेकर पर डालें और थोड़ी देर तक कम आंच पर होने दे. जब यह फूल जाए, तो इसे निकाल कर आप सांभर या चटनी के साथ खा सकते हैं.

चावल के आटे से पकोड़े

आप चावल के आटे से पकोड़े भी बना सकते हैं, इसे अधिकतर लोग शाम में स्नैक्स के रूप में खाते हैं. लेकिन आप इसे नाश्ते में भी खा सकते हैं, इसे बनाने का तरीका बेहद आसान होता है. चावल के पकोड़े एक स्वादिष्ट और कुरकुरे स्नैक्स है. इसे बनाने के लिए आपको चावल के आटे में नमक, हरी मिर्च, प्याज, धनिया और अपने पसंद की कोई भी सब्जी मिला लें, फिर पानी की मदद से अच्छे से घोल तैयार कर ले. इस घोल के छोटे-छोटे पकोड़े बनाकर तेल में डीप फ्राई करें. जब यह कुरकुरे हो जाए, तो इसे एक प्लेट में निकाल ले, फिर आप चावल के पकोड़े को चटनी या दही के साथ खा सकते हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.