Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Delhi New ISBT: दिल्ली में एक और ISBT बनाने की तैयारी, जानें- किस इलाके में है जमीन की तलाश?

New ISBT Delhi: दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में चौथे आईएसबीटी (ISBT) के लिए शुरुआत में पांच से छह बसों की सुविधा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक छोटा बस टर्मिनल बनाना चाहती है.

Delhi ISBT News Today: वर्तमान में दिल्ली में तीन अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) हैं. इनमें आनंद विहार, सराय काले खां और कश्मीरी गेट का नाम शामिल है. दिल्ली परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि चौथा आईएसबीटी बनाने की परियोजना शुरुआती चरण में है.  सरकार इसके लिए जमीन का एक टुकड़ा पहचान करने में जुटी है.

परिवहन विभाग के अधिकारी के मुताबिक हरियाणा जाने वाली बसें कश्मीरी गेट से भी गुजरती हैं, लेकिन अगर टिकरी सीमा पर एक बस टर्मिनल बनाया जाता है, तो इससे कश्मीरी गेट पर बोझ कम होगा. साथ ही यात्रियों को भी राहत मिलेगी. 

पहले बनेगा छोटा बस टर्मिनल

दिल्ली में चौथे आईएसबीटी के लिए सरकार की शुरुआत में पांच से छह बसों की सुविधा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक छोटा बस टर्मिनल बनाना चाहती है. छोटा बस टर्मिनल विकसित होने के बाद उसे पूरी तरह से आईएसबीटी के रूप में विकसित किया जाएगा. आईएसबीटी पूरी तरह से शुरू होने के गाद बसों के बेड़े में और बस जोड़े जाएंगे. 

प्रदूषण कम करने में मिलेगी मदद

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि बाहरी दिल्ली में एक टर्मिनल राष्ट्रीय राजधानी में जब सर्दियों के महीनों में दिल्ली का प्रदूषण स्तर बढ़ जाता है, उस समय प्रदूषण को कम करने में भी मददगार साबित होगा. दिल्ली सरकार ने अधिसूचित किया था कि जब भी केंद्र की वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के अंतिम चरण के तहत प्रतिबंध लागू होंगे, तो शहर में सीएनजी, बीएस-6 डीजल और इलेक्ट्रिक बसों को छोड़कर अन्य बसों के प्रवेश पर स्वतः प्रतिबंध लग जाएगा. 

इसके अलावा, प्रदूषण के लिहाज से दिल्ली में चरण IV ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का अंतिम चरण है. पिछले साल अक्टूबर में दिल्ली सरकार ने निर्देश दिया था कि हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाली सभी बसों को बिजली, सीएनजी या बीएस-6 डीजल पर चलना होगा. उत्तर प्रदेश और राजस्थान के एनसीआर क्षेत्रों से प्रवेश करने वाली बसों को भी इन मानदंडों का पालन करना होगा.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.