Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

आदिवासी चेहरा, 4 बार के विधायक… जानें कौन हैं मोहन चरण मांझी, जो बनेंगे ओडिशा के नए मुख्यमंत्री

 मोहन चरण माझी ओडिशा के 15वें मुख्यमंत्री चुने गए हैं. बता दें कि ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 78 सीटों पर जीत दर्ज की है. पहली बार राज्य की सत्ता पर बीजेपी काबिज होगी.

24 सालों बाद ओडिशा में सत्ता बदलने वाली बीजेपी ने राज्य में मोहन चरण मांझी को नए मुख्यमंत्री के तौर पर चुना है. यूपी-मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की तरह ही ओडिशा में भी बीजेपी ने एक सीएम और दो डिप्टी सीएम वाला फॉर्मूला लागू किया है. ओडिशा के दो डिप्टी सीएम होंगे, जिनमें से एक महिला हैं. पार्वती फरीदा और केवी सिंह देव राज्य के डिप्टी सीएम होंगे. मोहन मांझी ओडिशा की राजनीति में पहली बार बड़े फलक पर उभरे हैं. आइए जानते हैं कि कौन हैं मोहन चरण मांझी

कौन हैं मोहन मांझी?

दरअसल, 2024 के ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी नेता मोहन चरण मांझी ने बीजू जनता दल (BJD) की मीना मांझी को 11,577 मतों के अंतर से हराकर क्योंझर विधानसभा सीट से जीत हासिल की है. 52 साल के मोहन चरण मांझी चार बार के विधायक हैं. उन्होंने साल 2000 से 2009 के दौरान दो बार क्योंझर का प्रतिनिधित्व भी किया. इसके बाद मोहन चरण मांझी साल 2019 में बीजेपी के टिकट पर क्योंझर से चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी. 

– क्योंझर सीट से जीते हैं
– एसटी आरक्षित सीट है
– 11577 मतों से जीते हैं
– बीजेडी की नीना मांझी को हराया
– चार बार के विधायक हैं
– 52 साल के हैं

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.