Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

लू से बचना है तो आजमाएं ये चार आसान टिप्स, गर्मी में मिलेगी बहुत राहत

भारत में कई जगहों पर गर्मी बहुत पड़ती है. इस गर्मी के मौसम में तापमान 44 डिग्री के पार भी चला जाता है. ऐसे में आप बीमार भी पड़ सकते है.इस गर्मी से बचने के लिए हम कुछ आसान तरीके अपना सकते है.

गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और लू का प्रकोप भी बढ़ रहा है. लू से बचाव के लिए कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप गर्मी से राहत पा सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी कि देश के कई इलाकों में में लू के साथ-साथ तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में लू से बचाव पर ध्यान देना चाहिए नहीं तो लू लगना से आप बीमार हो सकते हैं. आइए जानते हैं लूं और गर्मी से बचने के कुछ उपाय.

  1. खुद को हाइड्रेटेड रखें
    रिपोर्ट के अनुसार गर्मी में देर तर घूमने से पसीना अधिक निकलता है अगर पानी भरपूर ना पिया जाए तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है.पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है डिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिन में कम से 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं.अपनी डाइट में फल और सब्जी का सेवन भरपूर मात्रा में लें.
  2. बाहर जाने से बचें
    अगर हीट वेव से बचना चाहते हो तो बिना जरुरी घर से बाहर ना निकले.घर के अंदर कूलर,फैन,एसी में रहें.अगर ये चीजें घर में नहीं हैं तो मोटे पर्दे लगाकर रहें ऐसे में आप लू से बच सकते हैं.
  3. धूप से बचने की कोशिश
    अक्सर लोग गर्मी में दिन के वक्त गर्म हवा की चपेट में लू का शिकार हो जाते हैं. अगर कोई जरूरी काम ना हो तो घर से बाहर ना निकलें. अगर घर से बाहर निकलना बहुत जरूरी है तो सर गुड से पुराने कर और मोटे कपड़े ही बाहर निकालें.
  4. खाली पेट घर से बाहर न निकले
    अगर बाहर गर्मी की तेज हवा का रुख चल रहा है तो आप कभी-कभी बिना कुछ के भी घर से बाहर न निकलें खाली पेट से आपका शरीर लू के शुरुआती दौर में जल्दी आ जाता है. जिससे आपको चक्कर आ सकते हैं और दस्त हो सकते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.