Monday, May 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Russia Nuclear Weapon Drill: ‘बाहर निकालो परमाणु हथियार’, फ्रांस ने यूक्रेन में भेजी सेना तो भड़के पुतिन ने दिया ऑर्डर

Russia Nuclear Weapon Drill: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परमाणु हथियारों के साथ अभ्यास आयोजित करने का ये आदेश ऐसे समय में दिया है, जब फ्रांस ने यूक्रेन में पहली बार अपनी सेना भेजी है.

Vladimir Putin orders Nuclear Weapon drills: यूक्रेन के साथ पिछले दो सालों से अधिक वक्त से चल रहे युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर कड़े तेवर दिखाए हैं. पुतिन ने रूसी सेना को परमाणु हथियारों के साथ अभ्यास आयोजित करने का आदेश दिया है. उन्होंने यह आदेश यूक्रेन सीमा पर तैनात सेना और नौसेना को दिया है.

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, ”अभ्यास के दौरान परमाणु हथियारों की तैयारी और उनका इस्तेमाल कैसे किया जाए, इसके लिए उपाय किए जाएंगे. ये अभ्यास भविष्य को देखते हुए किए जाएंगे और इसका मकसद कुछ पश्चिमी देशों की धमकियों के सामने रूस की क्षेत्रीय अखंडता को सुनिश्चित करना है. बयान में कहा गया कि इस अभ्यास में सेना के विमान और नौसैनिक बल शामिल होंगे, जिनमें वह सैनिक भी भाग लेंगे, जो यूक्रेन की सीमा और कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्र में तैनात हैं.”

फ्रांस ने पहली बार यूक्रेन भेजे सैनिक
हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ये आदेश ऐसे समय में दिया है, जब फ्रांस ने यूक्रेन में पहली बार अपनी सेना भेजी है. फ्रांस की सेना को यूक्रेन की सेना के समर्थन में स्लावयांस्क में तैनात किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन में 100 सैनिकों की टुकड़ी को भेजा गया है. हालांकि, बाद में और सैनिकों को भी भेजा जा सकता है.

पुतिन दे चुके हैं परमाणु यद्ध की चेतावनी
यूक्रेन के साथ युद्ध शुरू होने के बाद पुतिन कई बार परमाणु युद्ध को लेकर चेतावनी दे चुके हैं. फरवरी में राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में उन्होंने चेतावनी दी थी कि परमाणु युद्ध का वास्तविक खतरा है. हालांकि, परमाणु हथियारों के साथ अभ्यास करने के फैसले से तनाव बढ़ सकता है.

दो साल से अधिक समय से चल रहा युद्ध
बता दें कि साल 2022 की शुरुआत में रूस ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया था. इसके बाद से ही पश्चिमी देश लगातार रूस पर दबाव बना रहे हैं और यूक्रेन की मदद कर रहे हैं. इस युद्ध को खत्म कराने के लिए कई देशों ने पहल भी की, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.