Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Oats vs Dalia: क्या भी वजन कम करने के लिए खा रहे हैं ओट्स और दलिया ? तो यहां जाने क्या है ज्यादा बेहतर

हेल्दी और फिट रहने के लिए लोग अपनी डाइट में ओट्स या दलिया शामिल करते हैं. दोनों के अपने-अपने गुण और फायदे हैं. कैलोरी, प्रोटीन, कॉब्ज और फाइबर के हिसाब से एक्सपर्ट्स दोनों को अच्छा बता रहे हैं.

Oats vs Dalia: साबुत अनाज खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसे डाइट में शामिल करने से डाइजेस्टिव सिस्टम काफी अच्छा रहता है. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. जिससे वजन कंट्रोल में रहता है और एनर्जी भी बना रहता है. साबुत अनाज में ओट्स और दलिया भी आते हैं. जिन्हें खाने से कई फायदे मिलते हैं. हालांकि, बहुत से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि वजन कम करने में ओट्स या दलिया कौन बेस्ट (Oats and Dalia Difference) है. आइए जानते हैं…

  1. कैलोरी
    USDA के अनुसार, 100 ग्राम ओट्स में 389 और इतनी ही दलिया में 342 कैलोरी पाई जाती है. वेट लॉस के लिहाज से कैलोरी बेहद जरूरी है. यह सेहतमंद रखने में मदद करता है. इससे पता चलता है कि कैलोरी के मामले में दलिया ज्यादा बेहतर है.
  2. फाइबर
    100 ग्राम ओट्स में 10.6 ग्राम फाइबर और 100 ग्राम दलिया में 6.7 ग्राम फाइबर पाया जाता है. ऐसे में फाइबर के लिए ओट्स खाना सबसे बेहतर विकल्प है. फाइबर सेहत के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है.
  3. प्रोटीन और कार्ब्स
    100 ग्राम ओट्स में प्रोटीन 16.9 ग्राम और दलिया में 12 ग्राम प्रोटीन मिलता है। वहीं, 100 ग्राम ओट्स में कार्बोहाइड्रेट 66.3 ग्राम और दलिया में 76 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. दोनों ही पोषक तत्व बेहद जरूरी है.

वेट लॉस के लिए क्या अधिक फायदेमंद
ओट्स में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में मिलता है, जिससे काफी देर तक भूख नहीं लगती है. इसे खाने से ओवरईटिंग से बच सकते हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है. हालांकि, वजन कम करने के लिए अकेले फाइबर ही नहीं कई और बातों का ध्यान रखना चाहिए. एक्सपर्ट्स के अनुसार, वजन घटाने में दलिया ज्यादा फायदेमंद है, क्योंकि इसमें ओट्स की तुलना में कम कैलोरी मिलती है. हालांकि, खाया दोनों जा सकता है, क्योंकि दोनों के अपने-अपने फायदे हैं.
Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.