Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

मुख्य सचिव ने गेहूं खरीद व्यवस्था और मौसम से हुए नुकसान का जायजा लिया

सभी खरीद एजेंसियों के एमडी और सभी उपायुक्तों के साथ आपात बैठक की गई फसलों की तत्काल खरीद और भुगतान सुनिश्चित करने को कहा उपायुक्त बेमौसम बारिश से प्रभावित मंडियों और फसल क्षेत्रों का दौरा करेंगे किसानों को मंडियों में नहीं होगी कोई दिक्कत: अनुराग वर्मा


पंजाब के मुख्य सचिव श्री अनुराग वर्मा ने आज राज्य में चल रही गेहूं खरीद व्यवस्था और बेमौसम मौसम के कारण खराब हुई फसल का जायजा लेने के लिए सभी उपायुक्तों के साथ एक आपात बैठक की। बैठक में मुख्य सचिव ने उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि किसानों द्वारा बाजार में लायी गयी फसल की तुरंत खरीद हो. साथ ही खरीदी गई फसल का भुगतान 48 घंटे के अंदर किसान के खाते में सुनिश्चित किया जाए।

श्री वर्मा ने उपायुक्तों को अपने जिले की खरीद एजेंसियों के साथ प्रतिदिन बैठक करने का आदेश दिया, जिसमें वे जिले की प्रत्येक मंडी में हो रही खरीद की समीक्षा करें. श्री वर्मा ने उपायुक्तों को व्यक्तिगत रूप से बाजारों का दौरा करने का भी आदेश दिया.

श्री वर्मा ने उपायुक्तों को बेमौसम बारिश से किसानों की हुई क्षति के संबंध में तुरंत सरकार को रिपोर्ट भेजने का भी आदेश दिया. जिस भी गांव में बेमौसम बारिश के कारण फसलों को नुकसान हुआ है, उस गांव के उपायुक्त या एस.डी.एम. व्यक्तिगत रूप से दौरा किया जाए

श्री वर्मा ने आगे बताया कि इस सीजन में मंडियों में कुल 132 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आवक होने की संभावना है. इसमें से अब तक 17.14 लाख मीट्रिक टन गेहूं मंडियों में आ चुका है. इसमें से 13.23 लाख मीट्रिक टन गेहूं प्रदेश की खरीद एजेंसियों द्वारा खरीदा जा चुका है। श्री वर्मा ने आगे कहा कि नियमानुसार खरीदे गये गेहूं का भुगतान किसान को 48 घंटे के अंदर करना होता है. इसके अनुसार अब तक किसानों को 752 करोड़ रुपये का भुगतान करना होता है. इसके सापेक्ष अब तक किसानों को 898 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। यानी कई किसानों को 48 घंटे से पहले भी भुगतान कर दिया गया है.

मुख्य सचिव ने उपायुक्तों को खरीदी गयी फसल के उठाव पर विशेष ध्यान देने का आदेश दिया. उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार एफ.सी.आई. लगातार समन्वय बनाकर दैनिक विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की जा रही है उन्होंने बताया कि 20 अप्रैल तक 61 हजार मीट्रिक टन गेहूं विशेष वाहनों के माध्यम से भेजा जा चुका है और आज 21 अप्रैल को 9 विशेष वाहनों के माध्यम से 24 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजा जा रहा है, जिससे कुल 85 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजा जा रहा है. का गेहूं भेजा जाएगा। कल 22 अप्रैल को 26 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.
श्री वर्मा ने कहा कि सरकार प्रतिबद्ध है कि किसानों की फसल मंडियों में तुरंत खरीदी जायेगी और उनका भुगतान 48 घंटे के भीतर किया जायेगा. अगर किसी किसान भाई को खरीद या भुगतान में कोई दिक्कत आ रही है तो वह सरकार के टोल फ्री नंबर 1100 पर सूचना दे सकते हैं. किसान भाइयों द्वारा दी गई सूचना पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विकास विकास गर्ग, खरीद एजेंसियां ​​मार्कफेड, पनसप, पनग्रेन, वेयरहाउस कॉरपोरेशन के एमडी, पंजाब मार्केटिंग बोर्ड, एफसीआई के सचिव उपस्थित थे। सभी जिलों के महाप्रबंधक एवं उपायुक्त वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.