Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Market Closed: शेयर बाजार में ईद की छुट्टी, इन एक्सचेंजों पर कारोबार बंद, एक सेशन के लिए खुलेगा एमसीएक्स

Share Market Closed: देश भर में आज ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. इस मौके पर लगभग सभी प्रमुख बाजारों और एक्सचेंजों में आज छुट्टी की गई है…

भारत में आज 11 अप्रैल को ईद मनाया जा रहा है. इस मौके पर बाजार में भी छुट्टी रखी गई है. मतलब आज लगभग सारे प्रमुख घरेलू बाजारों में कारोबार स्थगित रहेगा, जिनमें बीएसई और एनएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज भी शामिल हैं.

इन एक्सचेंजों पर नहीं होगा ट्रेड
बीएसई और एनएसई दोनों ने अलग-अलग नोटिफिकेशन में ईद-उल-फितर (रमजान ईद) के मौके पर 11 अप्रैल को बाजार बंद रहने की सूचना दी थी. इस मौके पर बीएसई और एनएसई पर डेरिवेटिव सेगमेंट में भी कारोबार नहीं होने वाला है. शेयर बाजारों के अलावा देश के सबसे बड़े एग्री कमॉडिटी एक्सचेंज एनसीडीईएक्स पर भी आज कारोबार नहीं होगा.

एक सेशन के लिए खुलेगा एमसीएक्स
आज सिर्फ एमसीएक्स आंशिक कारोबार के लिए खुलेगा. एमसीएक्स पर आज पहले सेशन का कारोबार नहीं होगा. उसके बाद यह एक्सचेंज दूसरे सेशन के लिए खुलेगा. यानी एमसीएक्स पर सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक के पहले सेशन में कोई कारोबार नहीं होगा, लेकिन शाम के 5 बजे से शुरू होने वाले दूसरे सेशन में सामान्य कारोबार होगा.

अगले सप्ताह भी एक दिन छुट्टी
अप्रैल का महीना शेयर बाजार के लिए छुट्टियों से भरा हुआ है. घरेलू शेयर बाजार मे इस सप्ताह के बाद अगले सप्ताह भी छुट्टी रहने वाली है. अगले सप्ताह के दौरान घरेलू शेयर बाजार 17 अप्रैल को रामनवमी के मौके पर बंद रहेगा.

इस साल पड़ने वाली अन्य छुट्टियां
इस साल की अन्य छुट्टियों की बात करें तो अगले महीने की पहली तारीख यानी एक मई को बाजार में महाराष्ट्र दिवस की छुट्टी रहेगी. जून में 17 तारीख को बाजार बकरीद के मौके पर बंद रहने वाला है. उसके बाद 17 जुलाई को शेयर बाजार में मुहर्रम की छुट्टी होगी. अगस्त महीने में 15 तारीख को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बाजार बंद रहेगा. इसी तरह 2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 1 नवंबर को दिवाली, 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर भी बाजार की छुट्टियां रहने वाली हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.