Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

हरियाणा में होने वाले लोकसभा आम चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग पूरी तरह तैयार- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल

मतदाताओं को बिना किसी प्रलोभन व दबाव से बचते हुए करना चाहिए मतदान – मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी की मतदाताओं से अपील, 25 मई को लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें मतदान

चंडीगढ़, 10 अप्रैल – हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकसभा आम चुनावों के लिए निर्वाचन विभाग की सभी प्रकार की तैयारियां पूरी हैं। 29 अप्रैल को हरियाणा में चुनावों के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 6 मई, 2024 तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। छठे चरण में 25 मई 2024 को हरियाणा में मतदान होगा।

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि मतदाता चुनावी प्रक्रिया का सबसे अहम हिस्सा होते हैं, इसलिए मतदाताओं पर निष्पक्ष तरीके से मतदान करने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है, अतः उन्हें बिना किसी प्रलोभन व दबाव के मतदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने और मतदान प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में फरीदाबाद के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने एक अनूठी पहल करते हुए करते हुए साढ़े 8 लाख से अधिक लोगों को एक साथ मतदान करने की शपथ दिलाई। इसी प्रकार, अन्य जिलों में भी जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। कई जिलों ने जिला स्तर पर चुनाव आइकॉन भी बनाए हैं, जो नागरिकों को मतदान करने व लोकतंत्र में मतदान के महत्व का संदेश दे रहे हैं।

श्री अनुराग अग्रवाल ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि आगामी 25 मई, 2024 को घरों से निकल कर मतदान केंद्रों पर जाकर वोट अवश्य करें। मतदान का दिन पर्व की तरह मनाएं और पूरे उत्साह के साथ भाग लेना चाहिए। मतदान करके ही हम लोकतंत्र को मजबूत बना सकते हैं।

क्रमांक- 2024

26 अप्रैल तक नागरिक बनवा सकते हैं वोट

मतदाता सूची में नाम दर्ज होने पर ही किया जा सकेगा मतदान

एपिक कार्ड के अलावा अन्य दस्तावेज दिखाकर भी डाल सकते हैं वोट

चंडीगढ़, 10 अप्रैल- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि लोकतंत्र की सबसे अहम कड़ी मतदाता हैं, इसलिए अभी भी यदि किसी नागरिक का वोटर कार्ड नहीं बना है तो व तुरंत अपना वोटर कार्ड बनवायें, ताकि चुनावों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें। नागरिक 26 अप्रैल, 2024 तक अपना वोट बनवा सकते हैं।

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि पात्र व्यक्ति संबंधित बी.एल.ओ, निर्वाचन पंजीयन अधिकारी, सहायक निर्वाचन पंजीयन अधिकारी के पास फॉर्म-6 भरकर वोट बनवा सकते हैं। यह फॉर्म मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय विभाग की वेबसाइट https://www.ceoharyana.gov.in/ पर भी उपलब्ध है, जो डाउनलोड किए जा सकते हैं। वोट बनवाने के लिए दो पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो, अपने निवास और आयु प्रमाण पत्र के साथ ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वोट बनवाने से संबंधित जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर- 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

मतदाता सूची में नाम दर्ज होने पर ही किया जा सकेगा मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र के पर्व में हर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपना योगदान अवश्य करें। इसके लिए प्रत्येक मतदाता यह अवश्य सुनिश्चित कर लें कि

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.