Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Health Tips: पके हुए खाने को इससे ज्यादा देर तक फ्रिज में ना रखें, वरना घेर लेंगी बीमारियां

फ्रिज में अगर ज्यादा देर तक खाना रखते हैं और फिर उसे खाते हैं तो कई बीमारियों का जोखिम रहता है. कई बार पका खाना खराब भी हो जाता है तो उससे बदबू भी नहीं आती, और उससे फ़ूड पॉइज़निंग हो जाती है.

गर्मी के मौसम में खाना जल्दी खराब हो जाता है. ऐसे में लोग उसे फ्रिज में स्टोर कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि पका हुआ खाना कितनी देर तक फ्रिज में रखना चाहिए, कितने समय बाद ये खाना खराब हो सकता है. डॉक्टरों का कहना है कि तापमान बढ़ने से खाना जल्दी खराब होता है, तो लोग रेफ्रिजरेटर की मदद लेते हैं लेकिन ज्यादा देर तक उसमें भी रखने के बाद खाना हानिकारक बन सकता है. इसलिए ज्यादा देर तक खाने को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए. तो चलिए जानते हैं आखिर फ्रिज में रखा खाना कितनी देर तक सेफ रहता है…

दरअसल, कुछ लोगों का फ्रिज सही तरह साफ नहीं होता है. इस वजह से उसमें कीड़े पैदा हो सकते हैं, जो फ्रीज में रखे खाने पर बैठकर संक्रमित कर सकते हैं. फिर जब आप उस खाने को खाते हैं तो पेट से जुड़ी कई बीमारियों का रिस्क रहता है. इसलिए अपने फ्रिज को हमेशा साफ रखना चाहिए.

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा देर या बहुत ज्यादा खाना फ्रिज में न रखें. ऐसा करने से फ्रिज में हवा के लिए जगह नहीं बचती है, इससे कई तरह के बैक्टीरिया पनप सकते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर फूड को फ्रिज में रखने का अलग समय होता है.सब्जियों को 3-4 दिनों के लिए रख सकते हैं. वहीं, फलों को एक हफ्ते तक रखा जा सकता है. जबकि मांस, अंडे और बीन्स दो दिन में ही यूज कर लेना चाहिए. अगर खाना है तो उसे 5-6 घंटे से ज्यादा फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

खाना बनाने के 1-2 घंटे में उसे फ्रिज में रखना चाहिए. इसका भी ध्यान रखें कि फ्रिज का टेंपरेचर 2-3 डिग्री तक रहे. अगर पकी सब्जी फ्रिज में रख रहे हैं तो 3-4 घंटे के लिए ही रखें. जब भी खाने के लिए निकालें तो उसे गर्म जरूर कर लें.

डॉक्टरों का कहना है कि फ्रिज में अगर ज्यादा देर तक खाना रखते हैं और फिर उसे खाते हैं तो कई बीमारियों का जोखिम रहता है. कई बार पका खाना खराब भी हो जाता है तो उससे बदबू भी नहीं आती, जिससे लोग उसे खा लेते हैं, इससे फूड पॉइजनिंग, टाइफाइड का रिस्क रहता है. इसलिए ऐसे खाने का इस्तेमाल करने से बचे.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.