Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Chandra Grahan 2024: आज का चंद्र ग्रहण कितने बजे से है? रखना होगा किन बातों का ध्यान, जानें सब कुछ

Lunar Eclipse 2024 Date: भारत में चंद्र ग्रहण को लेकर कई प्रकार की मान्यताएं हैं. इस साल का पहला चंद्र ग्रहण होली के दिन 25 मार्च को लगेगा. जानते हैं कि इस ग्रहण का भारत पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

25 मार्च यानी आज साल का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण का विशेष महत्व होता है. धर्म और ज्योतिष में चंद्र ग्रहण को अच्छा नहीं माना गया है क्योंकि इस समय चंद्रमा पीड़ित अवस्था में होता है.

चंद्रमा हमारे शरीर में जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता है. ग्रहण के दौरान चंद्रमा जब पीड़ित अवस्था में आता है तो इससे मानसिक तनाव उत्पन्न होता है. जानते हैं आज लगने वाले चंद्र ग्रहण के बारे में सब कुछ.

vआज लगने वाला चंद्र ग्रहण कन्या राशि में लगने वाला है. ये चंद्र ग्रहण सुबह 10:23 मिनट से लेकर दोपहर 03: 02 मिनट तक रहेगा. इस चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 04 घंटे 36 मिनट तक रहेगी.

आज लगने वाला चंद्र ग्रहण एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण है. इस दौरान चंद्रमा केवल पृथ्वी की छाया के बाहरी किनारों से होकर गुजरता है.

खास बात यह है कि ये चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इस चंद्र ग्रहण को यूरोप,प्रशांत महासागर,अटलांटिक,आर्कटिक और अंटार्कटिका, उत्तर-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तर और दक्षिण अमेरिका में देखा जा सकेगा.

चंद्र ग्रहण में सूतक काल 9 घंटे पहले लगता है. इस दौरान पूजा-पाठ नहीं किया जाता है. सूतक काल के दौरान किसी भी तरह के धार्मिक कार्य नहीं किए जाते हैं.

हालांकि 25 मार्च को लगने वाला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. भारत में दिखाई ना देने की वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इस दौरान किसी भी तरह के धार्मिक कार्यों पर रोक नहीं रहेगी.

चंद्र ग्रहण के पीछे कई धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, चंद्र ग्रहण राहु-केतु के कारण लगता है. राहु और केतु छाया ग्रहों को सांप की भांति माना गया है, जिनके डसने पर ग्रहण लगता है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.