Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

क्या एक टाइम का खाना छोड़ देने से कम हो सकता है वजन? जानिए क्या कहता है विज्ञान

Weight Loss Myths, हमारे देश में वजन बढ़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं. मोटापे से परेशान व्यक्ति इसको कम करने के लिये सभी उपाय करता है. कोई कुछ भी टिप्स दे, वो उसे तुरंत मान लेता है. हमारे देश में वजन को लेकर कई लोगों की आम धारणा है कि खाना कम खाने से वजन कम हो जाता है. हालांकि इस बात की सच्चाई देखें तो वह एकदम इससे अलग है. हमारे यहां कि महिलाएं तो एकदम ही फिट फिगर पाने के लिए खाने को स्किप तक भी कर देती हैं. आपको जानकर शायद ताज्जुव होगा, लेकिन ऐसा करना बहुत ही गलत है. जी हां, अगर कोई आपको यह सलाह दे रहा है कि डिनर छोड़ने से आपका वजन कम हो जाएगा. तो आप इस सलाह को एकदम मत मानिये, क्योंकि यह गलत है.

आपको जानकारी के लिये बता दें, कि भोजन छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, और आपका वजन घटने की जगह उल्टा बढ़ भी सकता है. क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर को भरपूर न्यूट्रिएंट्स नहीं मिलते हैं. हम महिलाएं जो कुछ भी पढ़ या सुन लेती हैं उन सारी चीजों में विश्वास भी नहीं करना चाहिए. रात का खाना आपके दैनिक आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और कैलोरी मिले.

डिनर छोड़ने से पड़ता है यह असर

वजन की बढ़ने की परेशानी से कई लोग रात का खाना तक छोड़ देते हैं. जो कि दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक होता है. क्योंकि यह आपके शरीर को पर्याप्त पोषण और शरीर के सभी कार्यों को ठीक से करने के लिए ऊर्जा देता है. लेकिन जब आप अपना रात का खाना छोड़ देते हैं, तो आप सुस्त और कमजोर महसूस करने लगते हैं. यह आपके काम को और भी ज्यादा बाधित कर सकता है. इसके साथ ही आपकी स्लीप साइकिल भी प्रभावित होती है. ऐसा करने से शायद थोड़े दिन आपको ऐसा लगे कि कुछ कम हो रहा है. लेकिन बाकी कुछ दिनों के बाद ऐसा नहीं होगा. इस काम से आपका शरीर सिर्फ कमजोर पड़ता है.

डिनर छोड़ने से मेटाबॉलिक रेट होता है कम

एक समय का भोजन छोड़ने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट भी धीमा हो सकता है, जिससे आपका घटने की वजाय बढ़ सकता है. यदि आप अपने भोजन में बहुत कम कैलोरी खाते हैं, तो आपका शरीर संरक्षण मोड में चला जाता है, जिससे चयापचय क्रिया भी धीमी हो जाती है. इसका मतलब है कि आप अपने शरीर की कम कैलोरी जलाते हैं.

डिनर छोड़ने से बढ़ता है स्ट्रेस

भोजन का अर्थ केवल पेट को भरना ही नहीं है. भोजन करते समय आपको अच्छा भी लगता है, जिससे आपको शांति मिलती है. अगर आपको ऐसा लगता है कि डिनर छोड़ देने से आपका वजन घट रहा है तो यह गलत है. इससे वजन भी बढ़ता है और साथ ही आपका स्ट्रेस भी बढ़ सकता है. किसी भी मील को छोड़ने से पहले आपकी बॉडी में स्ट्रेस खतरे का मुकाबला करने के लिए स्टेरॉयड हार्मोन रिलीज करता है और इसका एक साइड इफेक्ट वजन बढ़ना है.

डिनर छोड़ने से जंक फूड की होती है क्रेविंग

जब आप एक टाइम का खाना छोड़ देते हैं, या बिना खाए लंबे समय तक रहते हैं. तो आपका शरीर सर्वाइवल या प्रीजर्वेशन मोड में चला जाता है. यह आपकी कोशिकाओं और शरीर को खाने के लिए और ज्यादा एक्टिव कर देता है. जिसके कारण आप किसी भी टाइम जंक फूड या प्रोसेस्ड फूड खाने लगते हैं. अगर आप खाना स्किप कर भी रहे हैं, तो उसका गलत विकल्प भी आपको ज्यादा अच्छा लगता है और फिर आप बहुत ज्यादा अनहेल्दी फूड्स खाने लगते हैं.

तो आप किसी की भी बातों पर यकीन न करें. एक खाने का नियम बनाये साथ ही एक्सपर्ट की भी सलाह लें. इस बात को दावे से कहा जा सकता है, कि आपमें से कई महिलाओं ने इसी फंडे पर विश्वास किया होगा. डिनर स्किप करने का मतलब वजन कम करना बिल्कुल नहीं होता है. आपको वजन घटाने की शुरुआत सबसे पहले एक मानसिकता से करनी होगी.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.