Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Rajasthan News: सीकर में खाटू श्याम लक्खी मेला शुरू, जानें श्रद्धालुओं की सुविधाओं से जुड़ी पूरी जानकारी

Khatu Shyam Mela 2024: खाटू श्यामजी में सोमवार से शुरू हुआ लक्खी मेला 10 दिनों तक चलेगा. कई ट्रेनों को रिंगस तक चलाया जा रहा है और इस मेले को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है.


Khatu Shyam Lakhi Mela 2024: राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम जी पर लगने वाले लक्खी मेले में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. 11 मार्च से शुरू हुए इस मेले में बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं. यह मेला दस दिनों तक चलता है. इसके लिए कई गाइडलाइन जारी किये गए हैं.

वहीं रेलवे और जिला प्रशासन ने इस बार कई बदलाव किये हैं. सुरक्षा कारण के चलते वहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को 8 फ़ीट से अधिक ऊंचा निशान नहीं लगाने के निर्देश जारी किये गए हैं. कांच की शीशी और डीजे पर भी रोक लगी है. यह फैसला सीकर के कलेक्टर कमर उल जमाल चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया.

श्रद्धालुओं को जूते-चप्पल गाड़ी में ही खोलकर के आने के लिए कहा गया है. मेले में दर्शन निकास व्यवस्था सुधारने के लिए इस बार दो लाइन गुवाड़ चौक और चार लाइन मुख्य बाजार होते हुए जैन मंदिर वाली गली से होकर जाना है. अन्य लाइन नवीन निकास मार्ग से निकाली जाएगी. यहां जानें मेले में दर्शन से लेकर सारी जरूरी बातें.

इन सुविधाओं पर विशेष ध्यान

रेलवे द्वारा खाटू श्याम जी में श्रद्धालुओं व यात्रियों की सुविधा के लिए जयपुर-भिवानी-जयपुर स्पेशल रेलसेवा का संचालन कर रहा है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार गाडी संख्या 09733, जयपुर-भिवानी स्पेशल रेलसेवा दिनांक 12 से 21 मार्च तक (10 ट्रिप) जयपुर से 07.00 बजे रवाना होकर 14.20 बजे भिवानी पहुंचेगी.

इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09734, भिवानी-जयपुर स्पेशल रेलसेवा दिनांक 12 से 21 मार्च तक (10 ट्रिप) भिवानी से 16.05 बजे रवाना होकर 23.15 बजे जयपुर पहुंचेगी. यह रेलसेवा मार्ग में ढेहर का बालाजी, नींदर बैनाड, चौमू सामोद, गोविन्दगढ मलिकपुर, रींगस, श्रीमाधोपुर, कावंट, नीम का थाना, डाबला, निजामपुर, नारनौल, अटेली, कुंड, रेवाड़ी, कोसली, झाडली व चरखी दादरी स्टेशनों पर ठहराव करेगी.

वहीं चिकित्सा विभाग भी इस मेले में कैंप लगाए हुए हैं. जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों के डिग्री की जांच भी हुई. जिससे यहां पर कोई फर्जीवाड़ा न हो पाए. एमआरपी से ज्यादा रेट के सामान बेचने वालों पर भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

पार्किंग का विशेष इंतजाम

इस बार यहां पर पार्किंग के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. मेले में पार्किंग नि:शुल्क रहेगी और नो व्हीकल जोन में किसी भी प्रकार के वाहन नहीं जा पाएंगे. मेला परिसर में 150 रोडवेज बसें लगी हैं जिसमें जयपुर से 10 बस रोजाना सात से आठ चक्कर लगा रही हैं.

वहीं प्राइवेट बसों के लिए स्थान निर्धारित है. मेले के दौरान श्याम कुंड बंद है. भंडारे को लेकर के उपखंड अधिकारी से अनुमति लेनी है. मेले में रोडवेज से आने वाले भक्तों को किराए में 50% की छूट मिल रही है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.