Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

पथरीली जमीन के अंदर मिला दुनिया का सबसे पुराना जंगल, देखकर वैज्ञानिक भी हुए हैरान

World’s Oldest Forest: वैज्ञानिकों ने ऐसी ही एक जगह की खोज की है. जिसे खजाना कहा जा रहा है. दरअसल वैज्ञानिकों ने दुनिया का अबतक का सबसे पुराना जंगल ढूंढ निकाला है. आइए जानते हैं पूरी खबर.

World’s Oldest Forest: आए दिन दुनिया में तरह-तरह की खोजें होती रहती हैं. कितना कुछ अभी भी बाकी है. जो इंसान को ढूंढना है. दुनिया में कितनी ही जगह ऐसी हैं. जहां अब तक किसी की भी नजर नहीं गई होगी. ऐसी ही हैरान करने वाली चीजें, जगहें आपको अक्सर दिखाई दे जाती हैं. वैज्ञानिकों ने ऐसी ही एक जगह की खोज की है. जिसे खजाना कहा जा रहा है. दरअसल जिस जगह की वैज्ञानिकों ने खोज की है वह डेवोनियन काल की बताई जा रही है. वैज्ञानिकों की इस खोज से कई सारी जानकारियां निकल के सामने आने वाली है. आइए जानते हैं पूरी खबर.

मिला अबतक का सबसे पुराना जंगल
ब्रिटेन में अब तक का सबसे पुराना जंगल खोजा गया है. यह जंगल 3.9 करोड़ साल पुराना बताया जा रहा है. इसे दुनिया का अब तक का सबसे पुराना जंगल बताया जा रहा है. इसे डेवोनियन काल का जंगल बताया जा रहा है. इस जंगल में बहुत ही बड़ी मात्रा में बहुत पुराने जीवाश्म मिलने का अंदेशा भी लगाया जा रहा है. वैज्ञानिकों ने बताया कि इस जंगल में तड़ के पेड़ की तरह दिखने वाले पेड़ थे. न सिर्फ इस जंगल में उस काल के पेड़ों की जानकारी मिलेगी. बल्कि उस काल के जानवरों के बारे में भी अब जानकारी खोजी जा सकती है.

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और कार्डिफ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की खोज
डेवोन और समरसेट के क्षेत्र में इस खोज को कैंब्रिज यूनिवर्सिटी और कार्डिफ़ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने मिलकर पूरा किया. बताया जा रहा है कि जब वैज्ञानिकों ने यहां खोज शुरू की थी तब उन्हें लगा यहां कुछ बड़ा नहीं मिल पाएगा. लेकिन चट्टानों के नीचे इतना बड़ा जंगल देखकर उन्हें बड़ी हैरत हुई. यह जंगल उस काल का बताया जा रहा है. जब पृथ्वी का विस्तार होना शुरू हुआ था. इस क्षेत्र में अबसे पहले किसी भी तरह के पेड़ों का जीवाश्म नहीं मिला था. लेकिन इस खोज के बाद अब यहां काफी कुछ मिलने की उम्मीद बढ़ गई है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.