Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

बिहार: NDA में सीटों का फॉर्मूला तय, BJP, JDU और चिराग पासवान को कितनी सीट?

Bihar NDA Seat Sharing Formula: बिहार में एनडीए में बीजेपी, नीतीश कुमार, चिराग पासवान, पशुपति कुमार पारस, जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा शामिल हैं. एक संभावित फॉर्मूला सामने आया है.

Bihar NDA Seat Sharing Update: बिहार को लेकर एनडीए का फॉर्मूला तय हो गया है. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी 20 से 22 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ सकती है. वहीं जेडीयू 12 से 14 सीटों पर लड़ सकती है. एलजेपी को चार सीटें देने पर बात बनी है. सूत्रों के मुताबिक, चिराग पासवान और उनके चाचा पशुपति पारस दोनों को एडजस्ट किया जाएगा. जबकि एक सीट उपेंद्र कुशवाहा और एक सीट जीतन राम मांझी की पार्टी हम को दिए जाने की योजना है.

बिहार में एनडीए का कुनबा पड़ा है. इसमें छह दल शामिल हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी और जेडीयू ने बराबर-बराबर 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था. लोकसभा चुनाव के बाद नीतीश कुमार एनडीए से अलग हो गए थे लेकिन अब वो फिर एनडीए में वापसी कर चुके हैं.

बिहार में कांग्रेस इन 3 नामों पर लगा सकती है मुहर, देखें सीटों की लिस्ट

सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार के आने से पहले तक एनडीए में सीटों को लेकर ज्यादा पेच नहीं था. लेकिन नीतीश कुमार की वापसी के बाद पूरा गणित प्रभावित हो गया. दूसरी तरफ, चाचा और भतीजे के बीच रार की खबरें भी सामने आई हैं. दरअसल, चिराग पासवान और उनके चाचा और केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस दोनों ही हाजीपुर सीट को लेकर अड़े हुए हैं.चिराग पासवान के नाराजगी की भी खबरें को हवा मिली जब बिहार में वो पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए.

इन दोनों नेताओं की ‘जिद’ एक तरह से बीजेपी के लिए सिरदर्द भी है. इस सीट से रामविलास पासवान सांसद थे. 2019 में पशुपति कुमार पारस यहां से जीते. इस बीच सूत्रों ने बताया कि चिराग पासवान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से गुरुवार (7 मार्च) की रात मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच लोकसभा सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा होगी.

पशुपति कुमार पारस ने खुद को एनडीए का ईमानदार सहयोगी बताया था. उन्होंने साफ-साफ कहा था कि एनडीए की बिहार में सबसे बड़ी सहयोगी बीजेपी है. ऐसे में सीट शेयरिंग को लेकर प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा जो फैसला लेंगे वो उन्हें और उनकी पार्टी को मान्य होगा.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.