Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Gold Prices: 70,000 रुपये के लेवल को छू सकता है सोना, सर्राफा बाजार में रिकॉर्ड हाई पर पहुंची कीमत

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से आने वाले दिनों में ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं जताई जा रही है. खपत और मांग में तेजी के चलते सोने की कीमतों में चमक बरकार रहेगी.


Gold Prices At Record High: मजबूत ग्लोबल संकेतों के चलते ससर्राफा बाजार में सोना फिर से नए ऐतिहासिक हाई पर जा पहुंचा है. दिल्ली एनसीआर के सर्राफा बाजार में सोने का भाव 150 रुपये के उछाल के साथ 65,150 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर जा पहुंचा है. मंगलवार को सोना 65,000 रुपये के लेवल पर क्लोज हुआ था.

ऐतिहासिक हाई पर सोना

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा, दिल्ली के बाजार में सोना 24 कैरेट सोने के दाम 65,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा पहुंचा है. पर चांदी की कीमत 400 रुपये की गिरावट के साथ 74,500 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कॉमेक्स पर सोना 12 डॉलर प्रति औंस के उछाल के साथ 2122 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है.

70,000 रुपये के पार जाएगा सोना!
सोने के दामों में तेजी यही थमने वाली नहीं है. 2024 में सोना 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को लेवल को छू सकता है. कामा ज्वेलरी के एमडी कोलिन शाह ने कहा कि सोने की कीमतों में जिस प्रकार की तेजी बनी हुई है मौजूदा साल के आने वाले दिनों में सोना 70,000 रुपये के लेवल को भी छू सकता है. यानि मौजूदा लेवल से सोने की कीमतों में 7.70 फीसदी के करीब उछाल आ सकता है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से आने वाले दिनों में ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं जताई जा रही है और इस साल के आखिर तक ब्याज दर घटकर 4 फीसदी के करीब आ सकता है. उन्होंने कहा कि वैश्विक आर्थिक इवेंट्स और खपत मांग में तेजी के चलते सोने की कीमतों में चमक बरकार रहेगी.

उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार में भी खपत ज्यादा रहने के साथ बड़ी आबादी की ओर से सोने को एसेट क्लास मानकर निवेश में भारी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. सोने की कीमतों में उछाल के बावजूद डिमांड में तेजी पर असर नहीं पड़ेगा. कोलिन शाह के मुताबिक पूरे वर्ष के दौरान खपत के असर के चलते सोने की कीमतों में तेजी बनी रहेगी.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.