Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

PM Kisan Yojana: खाते में नहीं आया पीएम किसान योजना का पैसा तो तुरंत डायल करें ये नंबर, हो जाएगा समाधान

PM Kisan Yojana Installment: पीएम किसान योजना के पैसे खाते में नहीं पहुंचने के कई कारण हो सकते हैं. जिनमें ई-केवाईसी से लेकर आपके बैंक खाते का आधार से लिंक नहीं होना हो सकता है.

PM Kisan Yojana Installment: पीएम किसान योजना की किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के खाते में दो हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र दौरे से किसानों को ये सौगात देने का काम किया. ये इस साल की पहली और कुल 16वीं किस्त है. पिछले कई दिनों से किसान इस किस्त का इंतजार कर रहे थे. केंद्र सरकार ने बताया कि करीब 11 करोड़ किसानों के खाते में सीधे डीबीटी के जरिए ये पैसा ट्रांसफर किया गया है. जिसमें सरकार के हजारों करोड़ रुपये खर्च हुए.

कई किसानों के खाते में नहीं पहुंचे पैसे
पीएम किसान योजना का पैसा आने से जहां करोड़ों किसान खुश हैं तो वहीं कुछ ऐसे किसान भी हैं, जिनके खाते में ये रकम नहीं पहुंची है. ऐसे किसान काफी परेशान हैं और उन्हें ये समझ नहीं आ रहा है कि आखिर उनके खाते में दो हजार रुपये क्यों नहीं पहुंचे. ऐसे किसानों के लिए सरकार की तरफ से एक सुविधा दी जा रही है, जिससे वो अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं.

इन कारणों से अटक सकती है किस्त
पीएम किसान योजना के पैसे खाते में नहीं पहुंचने के कई कारण हो सकते हैं. जिनमें ई-केवाईसी से लेकर आपके बैंक खाते का आधार से लिंक नहीं होना और नाम या दस्तावेजों में गड़बड़ी जैसी चीजें शामिल हैं. अगर आपने सब कुछ सही भरा था और आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. आप सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं, यहां आपको पता चल जाएगा कि किस वजह से आपके खाते में पैसा नहीं आया.

इस नंबर पर मांगें मदद
अगर आपका स्टेटस बिल्कुल ठीक है और इसके बावजूद आपके खाते में रकम नहीं आई है तो आप pmkisan-ict@gov.in पर मेल भेजकर मदद मांग सकते हैं. इसके अलावा पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 और 1800115526, 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां आपको मदद मिलेगी और आपको बताया जाएगा कि योजना के अटके हुए पैसे आपको कैसे मिलेंगे.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.