Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

Farmers Protest: ब्लैक फ्राइडे, झड़प, आंसू गैस, किसान की मौत, पथराव… जानें किसान आंदोलन में आज क्या-क्या हुआ

Farmers Protest: क‍ि‍सानों की मांगों के मुद्दे पर केंद्र सरकार के साथ चार दौर की बातचीत हो चुकी है, लेक‍िन कोई नतीजा नहीं न‍िकला है. अब दोनों पक्षों के बीच जल्‍द ही 5वें दौर की वार्ता की उम्‍मीद है.

Farmers Protest: केंद्र सरकार से क‍िसानों की मांगों को मनवाने के ल‍िए पंजाब के क‍िसान शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डटे हैं. ऐसे में अब हर‍ियाणा के ह‍िसार के क‍िसान भी ‘द‍िल्‍ली चलो’ मार्च में शाम‍िल होने को आमादा हैं. शुक्रवार (23 फरवरी) को हिसार के खेड़ी चौपाटा में प्रदर्शनकारी क‍िसानों और पुल‍िस के बीच झड़प भी हुई. इसमें एक पुल‍िस अध‍िकारी के घायल होने की सूचना है. हालात को काबू करने को लेकर पुल‍िसकर्मी पूरी तरह से मुस्‍तैद रहे और कई प्रदर्शनकारियों को ह‍िरासत में भी ल‍िया.

इस दौरान बड़ी संख्‍या में पहुंचे प्रदर्शनकारी क‍िसानों ने भी सुरक्षाकर्म‍ियों को घेर ल‍िया था. पंजाब बॉर्डर के खनौरी तक मार्च करने से रोकने पर प्रदर्शनकारी भड़क गए थे. पुल‍िस ने प्रदर्शकारियों पर लाठीचार्ज क‍िया. इस दौरान आंसू गैस के गोले छोड़े भी छोड़े गए और प्रदर्शनकार‍ियों की ओर से पथराव भी क‍िया गया. सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त और मनाही के बावजूद खेड़ी चौपाटा पर एकत्र हजारों प्रदर्शनकारी क‍िसान शंभू बॉर्डर जाने पर अड़े रहे और उग्र हो गए.

बठ‍िंडा के एक बुजुर्ग क‍िसान की भी हो गई थी मौत

कि‍सानों की तरफ से एमएसपी या न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी और कृषि ऋण, पेंशन और बिजली दरों में वृद्धि की माफी के साथ दूसरी अन्‍य मांगों को लेकर ‘दिल्ली चलो’ मार्च के तहत खनौरी और शंभू बॉर्डर पर हजारों क‍िसान बैठे हैं. इस व‍िरोध प्रदर्शन के चलते खनौरी बॉर्डर पर बठिंडा जिले के रहने वाले एक 62 साल के क‍िसान दर्शन सिंह की प‍िछले द‍िनों हॉर्ट अटैक से मौत हो गई थी. वहीं, गत बुधवार (21 फरवरी) को पुलिस झड़प के दौरान 21 साल के एक युवा शुभकरण सिंह की भी मौत हो गई थी.

उधर, किसान नेताओं का दावा है क‍ि पोस्‍टमॉर्टम में युवक के स‍िर पर चोट दर्शायी गई और उसका अंतिम संस्कार तब तक नहीं किया जाएगा जब तक पंजाब सरकार जिम्मेदार शख्‍स के खिलाफ मामला दर्ज नहीं करती है.

‘मृतक युवक की बहन को नौकरी, मुआवजे का ऐलान’

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुभकरण सिंह की मौत पर दुख व्यक्त किया है. उन्‍होंने कहा कि पोस्टमॉर्टम र‍िपोर्ट आने के बाद मामला दर्ज किया जाएगा. आम आदमी पार्टी नेता ने कहा क‍ि जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पंजाब सरकार ने यह भी घोषणा की है क‍ि शुभकरण सिंह की बहन को एक करोड़ मुआवजा और नौकरी दी जाएगी.

सरकार के साथ जल्‍द होगी पांचवें दौर की बातचीत

क‍िसानों के मुद्दों के समाधान को लेकर केंद्र और क‍िसान संगठनों के साथ 4 दौर की बातचीत भी हो चुकी है, लेकि‍न यह बेनतीजा रहीं. दोनों पक्षों के बीच जल्‍द ही 5वें दौर की वार्ता होने की उम्‍मीद जताई जा रही है. इस वार्ता में संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा के नेताओं ने श‍िरकत की थी. वहीं, एसकेएम की पॉल‍िट‍िकल व‍िंग ने आज ‘ब्लैक फ्राइडे’ की घोषणा के चलते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, हर‍ियाणा के सीएम मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राज्‍य के गृह मंत्री अनिल विज के पुतले फूंक कर नाराजगी जताई.

क‍िसान न‍िकालेंगे ट्रैक्टर रैली, करेंगे रामलीला ग्राउंड में कार्यक्रम

केंद्र के साथ बातचीत बेनतीजा रहने के चलते अब किसान संगठनों ने सोमवार (26 फरवरी) को ट्रैक्टर रैली न‍िकालने और 14 मार्च को दिल्ली के राम लीला मैदान में एक दिवसीय कार्यक्रम आयोज‍ित करने का आह्वान भी किया है.

अर्जुन मुंडा की किसानों से धैर्य व शांति बनाए रखने की अपील

इस मामले पर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल किसानों से बात कर रहा है. केंद्रीय मंत्री की ओर से किसानों को धैर्य और शांति बनाए रखने की अपील भी की गई है. उन्‍होंने क‍िसानों के व‍िरोध प्रदर्शन को ‘हाई जैक’ करने की कोश‍िश करने वाली बाहरी ताकतों (व‍िपक्ष पर कटाक्ष करते हुए) को भी कड़ी चेतावनी दी है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.