Monday, May 20, 2024
spot_img

Latest Posts

उम्र 4 महीने, दिमाग ऐसा कि बड़े-बड़े रह जाएं पीछे, कौन है कैवल्या जिसके नाम दर्ज हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैवल्या का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें वह 120 फ्लैशकार्ड की पहचान करती दिख रही हैं. इन फ्लैशकार्ड में 12 फूल, 27 सब्जियां, 27 फल, 27 जानवर और 27 पक्षी है.

4 महीने की कैवल्या ने अपने हुनर से हर किसी को हैरान कर रखा है. आंध्र प्रदेश की रहने वाली कैवल्या का नाम हाल ही में नोबल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दर्ज किया गया है. कैवल्या के हुनर का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सिर्फ 4 महीने की उम्र में वह सब्जियों, तस्वीरों, जानवरों और पक्षियों समेत 120 चीजों की पहचान कर सकती हैं. कैवल्या के हुनर की हर तरफ तारीफ हो रही है.

कैवल्या की मां हेमा ने सबसे पहले अपनी बच्ची के इस हुनर को पहचाना. उन्होंने सोचा कि कैवल्या का क्यों न एक वीडियो बनाया जाए और इसे दुनिया तक पहुंचाया जाए. हेमा ने इस वीडियो को नोबल वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए भेजा. नोबल वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कैवल्य की प्रतिभा को जांचा और उसका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया. नोबल वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ओर से कैवल्या को सर्टिफिकेट दिया गया है. कैवल्या ने ये रिकॉर्ड 3 फरवरी 2024 को बनाया. कैवल्या को ‘100+ फ्लैशकार्ड पहचानने वाला दुनिया का पहला चार महीने का बच्चा’ कहा गया.

कैवल्या ने क्या क्या पहचाना?

कैवल्या का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें वह 120 फ्लैशकार्ड की पहचान करती दिख रही हैं. इन फ्लैशकार्ड में 12 फूल, 27 सब्जियां, 27 फल, 27 जानवर और 27 पक्षी है. इस वीडियो में कैवल्या और उनका परिवार मेडल के साथ नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कैवल्या की काफी तारीफ हो रही है.

बच्ची के परिवार ने सभी का समर्थन देन के लिए धन्यवाद कहा है. परिवारवालों का कहना है कि शुरुआत में नोबेल वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लोग भी बच्ची की इस प्रतिभा को देखकर बाकियों की तरह हैरान रह गए थे. बाद में उन्होंने प्रतिभा का परीक्षण कर चार महीने की कैवल्या का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने का फैसला किया. कैवल्या की मां को उम्मीद है कि उनकी बच्ची की कहानी अन्य माता पिता को भी अपने बच्चे की प्रतिभा की पहचान करने और उसका जश्न मनाने के लिए प्रेरित करेगी.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.