Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

IND vs AUS: 14 साल बाद ऑस्ट्रेलिया ने जीता अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब, 8 महीने में तीसरी बार तोड़ा भारत का सपना

कंगारुओं ने 8 महीनों में तीसरी बार भारत का ICC खिताब जीतने का सपना तोड़ा है. ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और 2023 वनडे वर्ल्ड कप के बाद 2024 अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में भी भारत को हरा दिया.

India vs Australia: ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर भारत का ICC खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया. पिछले 8 महीनों में तीसरी बार कंगारुओं ने फाइनल में टीम इंडिया को मात दी है. रविवार को 2024 अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रनों से हरा दिया. इस तरह कंगारुओं ने 14 साल बाद अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. ऑस्ट्रेलिया ने पहली अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को मात दी है.

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 253 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. हालांकि, अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में फाइनल का यह सर्वाधिक स्कोर था. इसके जवाब में भारतीय टीम 43.5 ओवर में 174 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

ऑस्ट्रेलिया की सीनियर टीम ने पिछले साल 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेले गए वनडे विश्व कप के फाइनल में भारत को हराकर उसका आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इंतजार बढ़ा दिया था. अब उसकी जूनियर टीम ने पिछली बार के चैंपियन भारत को छठी बार अंडर-19 विश्व कप नहीं जीतने दिया. वहीं पिछले ही साल ऑस्ट्रेलिया ने भारत को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में शिकस्त दी थी.

2024 अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी की. ऑस्ट्रेलिया के लिए हरजस सिंह (64 गेंद पर 55 रन, तीन चौके, तीन छक्के), हैरी डिक्सन (56 गेंद पर 42 रन), कप्तान ह्यू वीबगेन (66 गेंद पर 48 रन) और ओलिवर पीक (43 गेंदों पर नाबाद 46) ने महत्वपूर्ण पारियां खेलीं. वहीं भारत की तरफ से तेज गेंदबाज राज लिंबानी ने 38 रन देकर तीन विकेट जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नमन तिवारी ने 63 रन देकर दो विकेट लिए.

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी थी. पिच से भी तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही थी. गेंद ज्यादा स्विंग तो नहीं हो रही थी, लेकिन उछाल काफी मिल रही थी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया का चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला सही साबित हुआ. भारतीय बल्लेबाज परिस्थितियों से तालमेल नहीं बिठा पाए. भारत के केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे, जिसमें सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह (47) और निचले क्रम के बल्लेबाज मुरूगन अभिषेक (42) भी शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया के लिए तेज गेंदबाज माहलि बीयर्डमैन ने 15 रन देकर तीन विकेट जबकि कैलम विडलर ने 35 रन दे कर दो विकेट लिए. वहीं ऑफ स्पिनर रैफ मैकमिलन ने 43 रन देकर तीन विकेट लेकर जीत में अच्छा योगदान दिया.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.