Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

पीएम मोदी का बुलंदशहर दौरा आज, DFCCIL का होगा शुभारंभ, जानिए क्या है तैयारी

कॉरिडोर उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और गौतम बुद्ध नगर को, हरियाणा के फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम, मेवात और रेवाड़ी से और राजस्थान के अलवर से जोड़ता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(narendermodi) 25 जनवरी को बुलंदशहर में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (DFCCIL) के ईस्टर्न कॉरिडोर के 181 किमी लाइन का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री न्यू खुर्जा स्टेशन से मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. कॉरिडोर का यह हिस्सा बुलंदशहर के न्यू खुर्जा से हरियाणा के न्यू रेवाड़ी स्टेशन के बीच है.

इनमें ग्रेनो के न्यू बोड़ाकी और न्यू दादरी स्टेशन भी शामिल हैं. न्यू खुर्जा से न्यू रेवाड़ी के बीच कॉरिडोर के कुल छह स्टेशन हैं. इनमें ग्रेटर नोएडा के न्यू बोड़ाकी व न्यू दादरी स्टेशन भी हैं. इनके अलावा न्यू फरीदाबाद, न्यू पृथला, न्यू तावडू और धारूहेड़ा स्टेशन भी शामिल हैं. खुर्जा से बोड़ाकी के बीच दूरी 46 किमी और दादरी से रेवाड़ी स्टेशन की दूरी 135 किमी की है. कॉरिडोर पर डबल डेकर ट्रेन चलती है, जो 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है.

इस डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की लंबाई 173 किमी है. जो की पूरी तरह विद्युतीकृत डबल लाइन सेक्शन है. इस परियोजना का खर्च 10,141 करोड़ रुपए है. इस डीएफसी स्टेशन में मार्ग पर छह स्टेशन शामिल हैं, जिनमें न्यू बोरकी, न्यू दादरी, न्यू फरीदाबाद, न्यू-पृथला, न्यू ताउरू, और न्यू धारूहेड़ा शामिल हैं. यह कॉरिडोर अद्वितीय इंजीनियरिंग का एक उत्कृष्ट उदहारण है. इस सेक्शन में हाई राइज ओह से विद्युतीकृत एक किलोमीटर लंबी डबल-लाइन रेल सुरंग दुनिया में अपनी तरह की पहली सुरंग है. इस सुरंग को डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेनों को निर्बाध रूप से संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

सोहना में 2.76 किमी वायाडक्ट का निर्माण जमीनी स्तर से 25 मीटर की ऊंचाई पर किया गया है. इससे डीएफसी ट्रैक के दोनों तरफ सोहना शहर में आवागमन बाधित नहीं होगा. इस खंड में 3 नदी पुल, 3 रेल फ्लाईओवर, 24 प्रमुख पुल, 79 छोटे पुल, 16 रोड ओवरब्रिज (आरओबी), 32 प्रमुख रोड अंडरब्रिज (आरयूबी), 17 रोड अंडरब्रिज (लघु) और 8 फुट ओवरब्रिज (एफओबी) हैं. यह खंड 4.54 किमी लंबे रेल फ्लाईओवर (आरएफओ) के माध्यम से डीएफसी को दादरी में भारतीय रेल से जोड़ता है और इसके साथ ही यह पलवल के पास असावटी में भी डीएफसी को भारतीय रेल से जोड़ता है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.