Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

उत्तर भारत में शीत लहर और कोहरे से नहीं मिलेगी राहत! अगले 2 दिनों में कंपा देगी सर्दी, IMD ने दिया ये अपडेट

उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में शीत लहर चलने की चेतावनी दी है. उत्तराखंड में भी लोगों को सर्दी से राहत मिलने की संभावना नहीं है.

उत्तर भारत के लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही है. शीत लहर का असर इतना ज्यादा है कि सर्दी से बचने के उपाय भी नाकाफी साबित हो रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है. आईएमडी ने बताया कि आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ी.

उत्तर प्रदेश के अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भी ठंड की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और मध्य प्रदेश के अलंग-अलग हिस्सों में 6 से 10 डिग्री के बीच रहा. 

शनिवार (20 जनवरी) को सबसे कम न्यूनतम तापमान पूर्वी मध्य प्रदेश के नौगांव में दर्ज किया गया. यहां टेम्प्रेचर 3.1 डिग्री रहा. मौसम विभाग ने पंजाब के कुछ स्थानों में 21 से 24 जनवरी के दौरान गंभीर शीत लहर चलने की चेतावनी दी है. इसके अलावा हरियाणा और चंडीगढ़ में भी अगले तीन दिन गंभीर शीत लहर चलने की संभावना है.

फिलहाल उत्तराखंड में भी लोगों को सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. यहां कुछ हिस्सों में 20 और 21 जनवरी के बीच कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है. ऐसी ही स्थिति बिहार और पश्चिम राजस्थान में भी बनी रहेगी. 

मौसम विभाग ने बताया कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने और उसके बाद इसकी तीव्रता में कमी आने की संभावना है. गौरतलब है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर आईएमडी अयोध्या के मौसम पर खास नजर रखे हुए है. 

अयोध्या के लिए अलग से मौसम बुलेटिन जारी किया जा रहा है. अगले दो दिन अयोध्या में मध्यम कोहरे का अनुमान है. इस दौरान यहां विजिबलिटी 400 से 800 मीटर तक रहने की उम्मीद है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.