Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

किस मटेरियल से बनते हैं अलीगढ़ के ताले, क्या है राम मंदिर से कनेक्शन

Aligarh Lock in Ram Mandir: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर और अलीगढ़ के ताले का है खास सम्बंध राम मंदिर में लगने जा रहा है अलीगढ़ में बना दुनिया का सबसे बड़ा ताला.

दशकों के इंतजार के बाद अयोध्या में राम मंदिर बनने जा रहा है. दुनिया भर के करोड़ों श्रद्धालुओं में इसको लेकर काफी उत्साह है. इसी महीने 22 तारीख को अयोध्या में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम भी होना है. जिसके लिए प्रधानमंत्री मोदी समेत देश की कई बड़ी हस्तियां अयोध्या आकर इस कार्यक्रम शामिल होंगी.

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर तमाम देशवासियों में खासा उत्साह है. राम मंदिर में जो ताला लगाया जा रहा है. वह चार क्विंटल का है. जिसे अलीगढ़ के बुजुर्ग कारीगर ने 45 वर्षों में तैयार किया है.

अलीगढ़ तालों के लिए फेमस है. अलीगढ़ में तालों का तगड़ा व्यापार है. सालाना कारोबार बात करें तो यह कारोबार 40,000 हजार करोड़ का है. यहां ताले बनाने की करीब 5000 से भी ज्यादा यूनिट्स हैं.

लेकिन क्या आपको पता है अलीगढ़ में ताले किस धातु से बनाए जाते हैं और क्यों यह इतने फेमस होते हैं. नहीं पता तो आपको बताते हैं.

अलीगढ़ में बनाए जाने वाले ताले पहले पीतल से बनाए जाते थे. लेकिन अब यह स्टील से बनाए जाते हैं. उनकी मजबूती बेजोड़ रहती है. इसीलिए सारी दुनिया में यह काफी फेमस है.

बता दें कि अलीगढ़ के तालों को पिया यानी ज्योग्राफिकल इंडिकेशन का टैग भी मिल चुका है. मुगल काल से ही अलीगढ़ में ताले बनने का कारोबार चल रहा है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.