Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान का दूसरा दिन, आज मंदिर परिसर का भ्रमण करेंगे प्रभु, दोपहर 1.20 के बाद शुरू होगी प्रक्रिया

अयोध्या : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजन का दूसरा दिन

प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी पूजन विधि हो चुकी है शुरू

18 जनवरी को गर्भ गृह में मूर्ति स्थापित की जाएगी

प्राण प्रतिष्ठा की पूजन विधि 21 जनवरी तक चलेगी

आज रामलला की मूर्ति का परिसर प्रवेश कराया जाएगा

Ramlala Pran Pratishtha के अनुष्ठान का आज दूसरा दिन है. आज रामलला का मंदिर का भ्रमण करेंगे. यह प्रक्रिया दोपहर 1.20 के बाद शुरू होगी.

Ram Mandir Pran Pratishtha: उत्तर प्रदेश स्थित अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की विधि का दूसरा दिन है. आज 17 जनवरी बुधवार को अपराह्न 1:20 के पश्चात जलयात्रा, तीर्थपूजन, ब्राह्मण-बटुक- कुमारी -सुवासिनी पूजन, वर्धिनीपूजन, कलशयात्रा एवं भगवान श्री रामलला की मूर्ति का प्रासाद परिसर में भ्रमण होगा. यह जानकारी वैदिक विद्वान आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने दी है.

इससे पहले मंगलवार को रामजन्मभूमि स्थान पर निर्मित हुए श्री राम मन्दिर में 22 जनवरी के प्रतिष्ठा महोत्सव के अन्तर्गत् 16 जनवरी को अनिल मिश्रा ने सांगोपांग सर्व प्रायश्चित्त किया तथा सरयू नदी में स्नान किया. विष्णुपूजन करके पञ्चगव्य एवं घी से होम कर पंचगव्यप्राशन किया. द्वादशाब्द पक्ष से प्रायश्चित स्वरूप गोदान किया. दशदान के पश्चात मूर्ति-निर्माण स्थान पर कर्मकुटी होम किया.

यह कार्यक्रम भव्यता के साथ संपन्न हुआ. हवन के समय आचार्य वैदिकप्रवर लक्ष्मीकान्त दीक्षित मौजूद रहे. मण्डप में वाल्मीकि रामायण व भुशुण्डिरामायण का आरम्भ हुआ.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.