Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

Adani Group: तेलंगाना में 12400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा अडानी ग्रुप, दावोस में हुए एमओयू’

अडानी समूह (Adani Group) ने तेलंगाना में 12400 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है. तेलंगाना सरकार (Government of Telangana) और अडानी ग्रुप के बीच चार एमओयू (MOU) पर हस्ताक्षर भी हुए हैं. दावोस में चल रही वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) के दौरान तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी (Revanth Reddy) और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की उपस्थिति में इस समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.

तेलंगाना सरकार के मुताबिक, इस निवेश से राज्य की आर्थिक प्रगति में और बढ़ोतरी होगी. साथ ही तेलंगाना में ग्रीन एनर्जी विकास की दिशा में बेहतर काम किया जा सकेगा. अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Limited) राज्य में 5000 करोड़ रुपये के निवेश से 100 मेगावाट का डाटा सेंटर बनाने को राजी हुई है. इसे ग्रीन एनर्जी से रौशन किया जाएगा. यह डाटा सेंटर लगभग 5 साल में बनकर तैयार हो जाएगा. इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य के सूक्ष्म एवं लघु उद्योग और स्टार्टअप की भी मदद लेगी, जो कि सप्लायर के तौर पर इसमें जुड़ेंगे. इससे लगभग 600 लोगों को रोजगार मिलेगा.  

इसके अलावा अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Limited) लगभग 5000 करोड़ रुपये के निवेश से राज्य में दो पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट भी बनाएगी. इनमें से एक 850 मेगावाट का प्रोजेक्ट कोयाबेस्टागुडम और दूसरा 500 मेगावाट का प्रोजेक्ट नाचाराम में खोला जाएगा. इसके साथ ही अंबुजा सीमेंट भी 5 साल में 1400 करोड़ रुपये के निवेश से 6 एमटीपीए क्षमता का प्लांट खोलेगी. यह यूनिट 70 एकड़ में फैली होगी. इससे लगभग 4000 लोगों को रोजगार मिल सकेगा. 

अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजी (Adani Defence Systems and Technologies) ने राज्य में 10 साल के अंदर लगभग 1000 करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया है. इस रकम से अडानी एयरोस्पेस पार्क में ड्रोन एवं मिसाइल सिस्टम की रिसर्च, डेवलपमेंट, डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग और इंटीग्रेशन किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट के जरिए लगभग 1000 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.