Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

इतनी सर्दी कि जम गया ‘तपता रेगिस्तान’! सीकर में जमी बर्फ, दिल्ली में टूटा 5 साल का रिकॉर्ड

दिल्ली में शुक्रवार को पारा 3.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह पिछले 5 साल में सबसे कम न्यूनतम तापमान है. राजस्थान के सीकर में तापमान सीजन में पहली बार शून्य से नीचे चला गया.

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है. दिल्ली में ठंड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. राजधानी में शुक्रवार सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा, यहां बर्फीली हवाओं के चलते न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. बर्फीली हवाओं के साथ दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा भी छाया रहा. उधर, राजस्थान के सीकर में तापमान सीजन में पहली बार शून्य से नीचे चला गया. यहां तापमान -0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में भी भीषण ठंड का सितम जारी रहा. यहां के नारनौल में 2.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. दिल्ली, पंजाब, यूपी, हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में लोगों को शीत लहर के चलते कंपकंपाती ठंड का सामना करना पड़ा. 

दिल्ली में 5 साल का रिकॉर्ड टूटा 

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में पारा 3.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह पिछले 5 साल में सबसे कम न्यूनतम तापमान है. ठंड के साथ दिल्ली एनसीआर में घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी शून्य तक पहुंच गई. इंडियन रेलवे के मुताबिक, दिल्ली आने जाने वाली करीब 23 ट्रेनें  1 से 6 घंटे तक लेट चलीं. हालांकि, मौसम विभाग ने शुक्रवार को अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. 

राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में भी ठंड का सितम जारी

Skymet के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा के पहाड़ों और मैदानी इलाकों से चलने वाली शुष्क और ठंडी हवाओं ने राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान को सबसे निचले स्तर पर पहुंचा दिया. राजस्थान में सबसे ठंडा सीकर रहा. यहां तापमान सीजन में पहली बार शून्य से नीचे चला गया और -0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा चूरू में 1 डिग्री सेल्सियस अलवर में 2.2 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 2.2° सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 4.3 डिग्री सेल्सियस तक पारा लुढ़क गया. 

हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई. हरियाणा का नारनौल 2.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा. भिवानी में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा हिसार, अंबाला, करनाल और सिरसा में न्यूनतम तापमान  5.1 डिग्री सेल्सियस, 6.6 डिग्री सेल्सियस, 6.9 डिग्री सेल्सियस और 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

चंडीगढ़ में तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के फरीदकोट में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बठिंडा में 4.2 डिग्री सेल्सियस और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

कश्मीर में प्रचंड ठंड का कहर जारी

जम्मू कश्मीर में भी शीत लहर के चलते प्रचंड ठंड का कहर जारी है. घाटी में मौसम की स्थिति में कोई सुधार नहीं होने के चलते तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है. कश्मीर में जहां रातें ठंडी हो रही हैं, वहीं सामान्य दिनों की तुलना में दिन ज्यादा गर्म हो गया है. गुलमर्ग में तापमान -3.5 रहा. जबकि पहलगाम में पारा -6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कोकेरनाग शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर वर्तमान में चिल्ला-ए-कलां की चपेट में है, जो 40 दिनों की कठोर सर्दियों का समय है. इस दौरान घाटी में शीत लहर चलती है और तापमान काफी गिर जाता है. यहां तक कि पाइप में पानी जमने लगता है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.