Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

Truck Drivers Protest: सड़क पर‍िवहन राज्य मंत्री वीके स‍िंह बोले, ‘ट्रक ड्राइवर्स को कानून समझने की जरूरत, बहकावे में कर रहे प्रदर्शन’

हिट-एंड-रन कानून के नए प्रावधानों के खिलाफ देशभर में ट्रक ड्राइवरों ने तीन दिवसीय विरोध-प्रदर्शन का ऐलान किया है. इस प्रदर्शन में बस चालक भी जुड़ गए हैं.

भारतीय न्याय संहिता 2023 के अंतर्गत लाए गए हिट एंड रन मामलों के लिए नए कानून के खिलाफ देश के कई राज्‍यों में परिवहन चालक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस कानून के व‍िरोध में ट्रक ड्राइवर्स हड़ताल भी कर रहे हैं, ज‍िसमें बस चालक भी समर्थन कर रहे हैं. इस व‍िरोध-प्रदर्शन पर अब केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) का बयान सामने आया है.  

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा क‍ि हिट एंड रन मामलों पर नया कानून देश के लोगों की भलाई के लिए है. यात्रियों को समस्याओं का सामना नहीं करना चाहिए. नया कानून यात्रियों की मदद के लिए है. उन्‍होंने कहा कि पहले ड्राइवर कानून का इस्तेमाल भागने के लिए करते थे, लेक‍िन अब नया कानून ड्राइवरों को सचेत करने के लिए बनाया गया है. 

‘सहमति के बाद बनाये गए नए कानून’ 

जनरल वीके सिंह ने ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन को लेकर यह भी कहा कि वह कुछ लोगों के भड़कावे में आकर विरोध कर रहे हैं. नया कानून देश के लोगों के ह‍ित का ध्‍यान रखेगा. उन्‍होंने यह भी कहा कि कमर्शियल वाहन चालकों को हिट एंड रन के कानून को समझने की जरूरत है. इस नए कानून को सहमति के बाद ही बनाया गया है.

‘ट्रक ड्राइवरों के लिए फायदेमंद होंगे कानून’ 

उन्‍होंने इस बात पर भी बल द‍िया क‍ि इस नए कानून में ड्राइवर के लिए बहुत वैकल्पिक रास्ते हैं. अगर ड्राइवर्स से एक्सीडेंट होता है तो वो भागने की बजाय पुलिस के पास जा सकेगा. यह कानून ट्रक ड्राइवरों के लिए बेहद फायदेमंद साब‍ित होंगे. उन्‍होंने कहा कि हिट एंड रन के कानून में क्‍या द‍िक्‍कत है. यह बात नहीं होनी चाह‍िए क‍ि हमें यह पसंद नहीं आ रहा है. ऐसे तो आप मारते हुए चले जाएंगे.  

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.