Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

Share Market: 20 जनवरी को भी खुलेगा शेयर बाजार, जानें शनिवार ट्रेड की टाइमिंग

नई दिल्ली. आमतौर पर शेयर बाजार में शनिवार और रविवार को कारोबार बंद रहता है. हालांकि आगामी शनिवार, 20 जनवरी को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई (BSE) दोनों खुले रहेंगे. एनएसई और बीएसई ने 20 जनवरी, 2024 को शनिवार के दिन स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित करने का ऐलान किया है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को अपनी डिजास्टर रिकवरी साइट (DR Site) टेस्ट करनी है और इसलिए यह स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित किया जा रहा है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने एक सर्कुलर में बताया कि 20 जनवरी को 2 सेशन में कारोबार होगा. पहला सेशन सुबह 9.15 बजे से 10 बजे तक होगा. इसके लिए प्री-ओपनिंग सेशन सुबह 9.00 बजे से 9.08 बजे तक होगा. इस दौरान सारा कारोबार एक्सचेंज की मुख्य वेबसाइट पर होगा. दूसरा सेशन 11.30 बजे से सुबह 12.30 बजे तक होगा. इसके लिए प्री-ओपनिंग सेशन का समय 11.15 बजे से 11.30 तक रहेगा.

Zerodha ने बताया कि निवेशकों को क्या होगा फायदा
ऑनलाइन ब्रोकिंग फर्म जीरोधा (Zerodha) ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डालकर कहा, “शनिवार, 20 जनवरी एनएसई और बीएसई के इक्विटी और F&O सेगमेंट में स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सत्र आयोजित करेंगे. कुल 2 सेशन होंगे- पहला प्राइमरी प्लेटफॉर्म से और दूसरा एक्सचेंजों के डिजास्टर रिकवरी साइट से.”

डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विचओवर करना जरूरी
ब्रोकरेज फर्म ने कहा, “सेबी के आदेश के अनुसार, मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंटरमीडियरीज (MII) को अपने बिजनेस कॉन्टिन्यूटी प्लान के तौर पर डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विचओवर करना जरूरी है.”

सिक्योरिटीज के अधिकतम प्राइस बैंड को बदलकर 5% पर
जीरोधा ने आगे कहा, “इस दौरान कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी है. इस स्पेशल सेशन में सिक्योरिटीज के लिए अपर और लोअर सर्किट की सीमा 5 फीसदी होगी. इसमें F&O सेगमेंट में कारोबार करने वाले स्टॉक भी शामिल हैं. जिन सिक्योरिटी में पहले से 2 फीसदी की ऊपरी और निचली सर्किट सीमा है, उनमें 2 फीसदी की सीमा जारी रहेगी.”

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.