Saturday, July 27, 2024
spot_img

Latest Posts

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का सूक्ष्म मुहूर्त, जानिए क्यों खास है यह मुहूर्त

 राम जन्मभूमि अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी. वहीं रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा 1 मिनट 24 सेकंड यानी 84 सेकंड के सूक्ष्म मुहूर्त की जाएगी.

 राम जन्मभूमि अयोध्या में बना भव्य राम मंदिर देश-दुनिया में चर्चा में है. फिलहाल मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों जोरों पर है. इसके लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख निर्धारित की गई है.

लेकिन खास बात यह है कि, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा केवल 84 सेकंड के सूक्ष्म मुहूर्त में ही की जाएगी. बताया जा रहा है कि, 84 सेकंड का यह मुहूर्त बहुत ही शुभ है जोकि भारत के लिए संजीवनी का काम करेगा. काशी के पंडितों द्वारा यह मुहूर्त तय किया गया है.

84 सेकंड का मुहूर्त सबसे शुभ

22 जनवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से मूल मुहूर्त होगा, जो 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक चलेगा. यानी 1 मिनट 24 सेकंड में ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. हालांकि प्राण प्रतिष्ठा से पहले 1 घंटे तक यज्ञ, हवन, चार वेदों का परायण और कर्मकांडों का वाचन भी होगा.

प्राण प्रतिष्ठा के इस मुहूर्त को विद्वानों और ज्योतिषाचार्यों द्वारा बहुत ही शुभ बताया गया है. कहा जा रहा है कि इस मुहूर्त के 16 में से 10 गुण अच्छे हैं. 1 मिनट 24 सेकंड के इस मुहूर्त में अभिजीत मुहूर्त रहेगा, जिसमें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने से राज्यवृद्धि होगी. इसलिए इस सूक्ष्म मुहूर्त को सर्वाधिक शुभ माना जा रहा है.

प्राण प्रतिष्ठा से पहले तीन दिन बंद रहेंगे दर्शन

अयोध्या नगरी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से तैयार है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा भारत का सबसे बड़ा धार्मिक अनुष्ठा होगा. ऐसे में मंदिर और आंगतुकों की सुरक्षा को देखते हुए मंदिर में तीन तक दर्शन बंद रहेंगे. यानी 20 जनवरी से 22 जनवरी तक आम लोग मंदिर के दर्शन नहीं कर पाएंगे. लेकिन 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद 23 जनवरी से मंदिर में सभी लोगों को दर्शन की अनुमति होगी.

पीएम उतारेंगे रामलला की पहली आरती

प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी. लेकिन इसकी शुरुआत 16 जनवरी को सरयू की जलयात्रा के साथ होगी. वहीं 17 जनवरी को गणेश पूजा के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत होगी. 22 जनवरी को भगवान की मूर्ति स्थापित होगी और रामलला की पहली आरती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उतारेंगे.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.