Saturday, July 27, 2024
spot_img

Latest Posts

गरीब बच्‍चे को सड़क पर मिला रुपयों से भरा बैग, घर ले जाने की बजाय किया ये काम, दुनिया कर रही तारीफ

बैग में 18 लाख से ज्‍यादा रुपये थे (Photo_canva)

गरीब पर‍िवार के एक बच्‍चे को रुपयों से भरा बैग मिला. लेकिन उसने घर ले जाने की बजाय कुछ ऐसा काम किया क‍ि पूरी दुनिया में उसकी तारीफ हो रही है.यहां तक क‍ि पुल‍िसवालों ने उसे सैल्‍यूट तक किया.

पिता बीमार, इलाज के ल‍िए रुपयों की सख्‍त जरूरत. ऐसे में कहीं सड़क पर रुपयों से भरा बैग मिल जाए तो इससे अच्‍छा क्‍या होगा. कोई भी होगा, सबसे पहले पिता का इलाज कराएगा. लेकिन 13 साल के यांग की सोच कुछ और ही थी. उसने अपने पर‍िवार को यह पैसे देना उच‍ित नहीं समझा और कुछ ऐसा किया, जिसकी पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है. यहां तक क‍ि पुल‍िसवाले भी उसके मुरीद हो गए हैं. उन्‍होंने सैल्‍यूट तक किया. स्‍कूल में सम्‍मान किया गया.

साउथ चाइना मार्निंग पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, यांग अपनी मां झू जियाओरोंग के साथ घर जा रहा था. तभी उसकी नजर एक पत्‍थर के किनारे पड़े एक सफेद बैग पर पड़ी. उसने उत्सुकतावश बैग खोला, तो देखकर हैरान रह गया. यांग ने कहा-मुझे उम्मीद नहीं थी कि बैग के अंदर इतनी बड़ी रकम होगी. उसमें 18 लाख रुपये पड़े हुए थे. यांग ने इधर-उधर देखा ताक‍ि बैग के माल‍िक की पहचान कर सके. साइक‍िल लेकर पूरे इलाके में घूमता रहा, लेकिन बैग के माल‍िक की पहचान नहीं हो सकी.

यांग का पर‍िवार काफी गरीब
पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत का रहने वाले यांग का पर‍िवार काफी गरीब है. रोजी-रोटी के ल‍िए जूझ रहा है. इसी बीच उसके पिता की तबीयत खराब हो गई. मस्‍त‍िष्‍क से रक्‍तस्राव हो रहा था, तो अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा. यांग चाहता तो इन पैसों से अपने पिता का इलाज करा सकता था, लेकिन उसने ऐसा करना सही नहीं समझा. स्‍थानीय मीडिया से बातचीत में यांग ने कहा, यह पैसा जिसका भी होगा, वह काफी परेशान होगा. इसे तलाश रहा होगा. हो सकता है कि उसे भी मेरे पिता की तरह एक जीवन बचाने के ल‍िए इन पैसों की जरूरत हो. इसल‍िए मैंने मां से कहा, पुलिस को बुलाते हैं.

पुल‍िस की मदद से उस शख्‍स को तलाश ल‍िया
पुल‍िस मौके पर पहुंची. यांग और उसकी मां उस अधिकारी के पीछे-पीछे पुलिस स्टेशन तक चले गए. फ‍िर पुल‍िस की मदद से उस शख्‍स को तलाश ल‍िया, जिसका सच में ये बैग था. जब यांग के स्‍कूल वालों को इसके बारे में पता चला तो उन्‍होंने यांग की तारीफ की. उसके सम्‍मान में एक समारोह भी आयोजित किया गया. कार्यक्रम में तमाम पुल‍िस अध‍िकारी शामिल हुए और यांग को सैल्‍यूट तक किया. यह सब इसल‍िए क्‍योंकि इस पर‍िवार को पैसों की सख्‍त जरूरत थी. चीनी सोशल मीडिया में कई वीडियोज भी शेयर किए जा रहे हैं, जिसमें यांग के पिता अस्‍पताल में एक बेड पर लेटे हुए दिखते हैं. वे चलने फ‍िरने में असमर्थ हैं. इन हालातों को बावजूद यांग ने इमानदारी दिखाई और पैसे अपने पास नहीं रखे. पूरी दुनिया इस बच्‍चे की तारीफ कर रही है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.