Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Parliament Winter Session : संसद के शीतकालीन सत्र के हंगामेदार होने की उम्मीद, सांसदों के निलंबन पर जारी रहने वाला विपक्ष का विरोध

Parliament Winter Session Updates: संसद का शीतकालीन सत्र काफी हंगामेदार गुजर रहा है. पहले संसद की सुरक्षा में चूक हुई और अब विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया है.

Winter Session 2023: संसदीय स्थायी समितियों की रिपोर्ट्स होंगी राज्यसभा में पेश

रक्षा, विदेशी मामले,साथ ही लेबर टेक्सटाइल और कौशल विकास विभाग से संबंधित उद्योगों पर संसदीय स्थायी समितियों की विभिन्न रिपोर्ट्स आज राज्यसभा के पटल पर रखा जाना है.

Winter Session: राज्यसभा में कितने विपक्षी सांसद? 

राज्यसभा में कुल मिलाकर 238 सांसद हैं. मगर निलंबन के बाद अब विपक्ष के 100 से भी कम सांसद बचे हैं. इंडिया गठबंधन के 95 सांसद सदन में थे, जिसमें से 45 को निलंबित कर दिया गया है. इस तरह सिर्फ 49 सांसद ही बचे हुए हैं. 

Winter Session: दिल्ली विश्वविद्यालय को लेकर प्रस्ताव पेश करेंगे धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज राज्यसभा में दिल्ली विश्वविद्यालय के अध्यक्ष के चुनाव के लिए एक प्रस्ताव पेश करेंगे ताकि सभापति के निर्देशानुसार सदन सदस्यों में से एक सदस्य का चुनाव दिल्ली विश्वविद्यालय के न्यायालय का सदस्य बनने के लिए सदन कर सके.

Winter Session 2023: लोकसभा में कितने विपक्षी सांसद बचे? 

लोकसभा में कुल 522 सांसद हैं, जिसमें से विपक्षी सासंदों के निलंबन के बाद उनकी संख्या 100 के करीब बची हुई है. इंडिया गठबंधन के 133 सांसद लोकसभा में थे, जिसमें से 95 निलंबित हैं. इस तरह सिर्फ 38 सांसद ही इंडिया गठबंधन का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. 

Winter Session Updates: विपक्ष ने जताया विरोध

संसद की सुरक्षा में हुई चूक के खिलाफ आवाज उठाने वाले सांसदों के निलंबन पर विपक्ष ने विरोध जताया है. मंगलवार को सदन के बाहर विपक्षी सांसदों को विरोध करते हुए भी देखा गया. इस बात की पूरी उम्मीद है कि इस तरह का प्रदर्शन आज भी देखने को मिलने वाला है. 

Winter Session Updates: संसद का शीतकालीन सत्र होगा हंगामेदार

संसद के दोनों सदनों से कुल मिलाकर 141 विपक्षी सांसदों को निलंबित किया गया है. सदन की गरिमा और अनुचित व्यवहार करने के लिए सांसदों का निलंबन हुआ है. ऐसे में बुधवार को भी संसद का शीतकालीन सत्र हंगामेदार रहने वाला है. 

Parliament Winter Session: संसद की सुरक्षा में 13 दिसंबर को हुई चूक को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने में जुटा हुआ है. इस मुद्दे पर मंगलवार को जमकर हंगामा हुआ. संसद के दोनों सदनों से विपक्षी सांसदों को भी निलंबित किया गया है. इस मुद्दे पर भी विपक्ष खासा नाराज है. मंगलवार (19 दिसंबर) को विपक्षी सांसदों ने जमकर नारेबाजी और सांसदों के निलंबन को लेकर सवाल उठाया. उन्होंने संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर भी नारेबाजी की. 

संसद में चल रहे हंगामे के बीच सुप्रिया सुले, दानिश अली, मनीष तिवारी, शशि थरूर समेत विपक्ष के 49 लोकसभा सांसदों को शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया. इस तरह संसद से अब तक 141 विपक्षी सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है. शीतकालीन सत्र की शुरुआत 4 दिसंबर से हुई. इस दौरान पिछले गुरुवार 14 सांसद, सोमवार को 78 और मंगलवार को 49 सांसदों को सस्पेंड किया गया. वर्तमान शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर को खत्म होने वाला है. 

देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने बीजेपी पर लोकतांत्रिक नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया है. कांग्रेस का कहना है कि सांसदों के निलंबन के जरिए बीजेपी आराम से महत्वपूर्ण विधेयकों को बिना किसी रोकटोक पास करवा रही है. कांग्रेस ने कहा कि सांसदों को निलंबित करके निरंकुश मोदी सरकार के जरिए लोकतांत्रिक मानदंडों को कूड़ेदान में फेंक दिया जा रहा है. लोकसभा और राज्यसभा को हंगामे के बाद मंगलवार को स्थगित कर दिया गया. 

वहीं, बुधवार (20 दिसंबर) को संसद के शीतकालीन सत्र के भी हंगामेदार रहने की उम्मीद है. विपक्षी सांसदों की तरफ से इस मुद्दे पर जमकर नारेबाजी किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. संसद की सुरक्षा में पिछले हफ्ते हुई चूक का मामले पर विपक्ष की मांग है कि सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दोनों को आकर बयान देना चाहिए. इसी मुद्दे पर इतना ज्यादा हंगामा किया जा रहा है. सांसदों के निलंबन के बाद तो विवाद और भी ज्यादा बढ़ गया है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.