Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

IPL 2024 Auction: ऑक्शन में ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर हावी रहे गेंदबाज, 72 बिके खिलाड़ियों में इतने रहे बॉलर्स; जानें कुल कितना मिला पैसा

IPL 2024: आईपीएल 2024 के लिए हुए ऑक्शन में गेंदबाजों के ऊपर ऑलराउंडर्स से भी ज्यादा पैसे खर्च किए गए हैं. आइए हम आपको इस आईपीएल ऑक्शन की पूरी डिटेल्स बताते हैं.

IPL Auction 2024: आईपीएल 2024 का ऑक्शन खत्म हो चुका है. इस ऑक्शन में भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेटर्स के नाम पर करोड़ों रुपये की बोली लगाई गई. कुल 230 करोड़ रुपये खर्च किए गए, और 72 खिलाड़ियों को बिक्री हुई. इस बार के ऑक्शन में पहली बार किसी खिलाड़ी के नाम पर 20 करोड़ रुपये से भी ऊपर की बोली लगाई गई. ऑस्ट्रेलिया के लेफ्ट-आर्म फास्ट बॉलर मिचेल स्टार्क ना सिर्फ इस ऑक्शन बल्कि आईपीएल ऑक्शन इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए. इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटन्स के बीच काफी तगड़ी होड़ लगी हुई थी, लेकिन अंत में केकेआर की टीम ने मिचेल स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपये देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया.

IPL 2024 Auctions records total money spent on Allrounders bowlers batters and wicketkeepers most expensive players full details of IPL Auction IPL 2024 Auction: ऑक्शन में ऑलराउंडर खिलाड़ियों पर हावी रहे गेंदबाज, 72 बिके खिलाड़ियों में इतने रहे बॉलर्स; जानें कुल कितना मिला पैसा

ऑलराउंडर्स पर हावी रहे बॉलर्स
मिचेल स्टार्क के अलावा ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड चैंपियन कप्तान और फास्ट बॉलर पैट कमिंस के नाम पर भी 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की बोली लगाई गई. इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच में होड़ लगी थी, और आखिरकार हैदराबाद की टीम ने कमिंस को 20.50 करोड़ रुपये देकर अपने स्क्वॉड का हिस्सा बना लिया. आइए हम आपको इस आर्टिकल में आईपीएल 2024 ऑक्शन में बने कुछ खास रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं.

कुल कितने खिलाड़ी बिके?
इस ऑक्शन में कुल 72 खिलाड़ियों की बिक्री हुई.

गेंदबाजों पर कुल कितने रुपये खर्च किए गए?
इस ऑक्शन में कुल 26 गेंदबाजों की बिक्री हुई, जिसके लिए कुल 90.05 करोड़ रुपये खर्च किए गए. जाहिर तौर पर गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क रहे. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क 8 साल बाद आईपीएल ऑक्शन में आए, और 24.75 करोड़ रुपये के साथ ना सिर्फ इस आईपीएल बल्कि पूरे आईपीएल हिस्ट्री के सबसे महंगे खिलाड़ी और गेंदबाज बन गए.

ऑलराउंडर्स पर कुल कितने रुपये खर्च किए गए?
इस ऑक्शन में कुल 25 ऑलराउंडर्स की बिक्री हुई, जिसके लिए कुल 78.85 करोड़ रुपये खर्च किए गए. ऑलराउंडर्स की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी न्यूज़ीलैंड के डेरिल मिचेल बने, जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा. डेरिल मिचेल मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी करने के साथ-साथ राइट-आर्म मीडियम पेस बॉलिंग भी कर सकते हैं. ऑलराउंडर्स की लिस्ट में डेरिल मिचेल के बाद सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के अनकैप्ड खिलाड़ी शाहरुख खान बने, जिनके लिए गुजरात टाइटन्स ने 7.40 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

बल्लेबाजों पर कुल कितने रुपये खर्च किए गए?
इस ऑक्शन में कुल 13 बल्लेबाजों की बिक्री हुई, जिसके लिए कुल 44.20 करोड़ रुपये खर्च किए गए. बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के एक अनकैप्ड खिलाड़ी समीर रिज़वी बने. मेरठ के रहने वाले इस खिलाड़ी को चेन्नई सुपर किंग्स ने 8.40 करोड़ रुपये खर्च करके खरीदा है. इस खिलाड़ी को बेहद आसानी से लंबे-लंबे छक्के मारने, और परिस्थितियों के अनुसार खेलने के लिए जाना जाता है.

विकेटकीपर्स पर कुल कितने रुपये खर्च किए गए?
इस ऑक्शन में कुल 8 विकेटकीपर्स की बिक्री हुई है, जिसके लिए कुल 13.35 करोड़ रुपये खर्च किए गए. विकेटकीपर्स की लिस्ट में सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के एक अनकैप्ड खिलाड़ी कुमार कुशाग्र बने. झारखंड के बोकारो में रहने वाले इस 19 वर्षीय खिलाड़ी को विकेटकीपिंग करने के साथ-साथ हाई बैकलिफ्ट के साथ लंबे-लंबे छक्के और पॉवर हीटिंग के लिए जाना जाता है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.