Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

मोहन यादव ने ली मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ, जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला बने डिप्टी सीएम

उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक मोहन यादव मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए हैं. उन्होंने पीएम मोदी और राज्यपाल मंगू भाई की मौजूदगी में शपथ ग्रहण की.

जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने ली शपथ

मुख्यमंत्री मोहन यादव के बाद जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने कैबिनेट मंत्रियों की शपथ ग्रहण की है. बीजेपी ने राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को उप मुख्यमंत्री बनाया है. 

Mohan Yadav: मतदान और परिणाम आने के बाद दिल्ली में वरिष्ठ नेताओं से मिले थे मोहन  यादव, पढ़ें सीएम बनने के पीछे की कहानी - mp news Mohan Yadav met senior  leaders

 मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर मोहन यादव ने बुधवार को शपथ ग्रहण की. उनके शपथ ग्रहण कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए. बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व समेत कई दिग्गज नेता भी इस समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंचे. मुख्यमंत्री पद पर मोहन यादव के शपथ लेने के बाद राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. बीजेपी ने देवड़ा और शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाया है.

मुख्यमंत्री मोहन यादव उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक हैं, ऐसे में उनके गृह नगर उज्जैन से भी भारी तादात में लोग और कार्यकर्ता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे. कई दिनों से चल रही अटकलों को खत्म करते हुए, बीजेपी ने सोमवार को मोहन यादव को राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना और पार्टी के दिग्गज नेता शिवराज सिंह चौहान को रिकॉर्ड पांचवीं बार सत्ता में आने से रोक दिया. शिवराज सिंह चौहान सरकार में मंत्री रहे मोहन यादव को सोमवार को बीजेपी की विधायक दल की बैठक के दौरान सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया था.

मोहन यादव तीसरी बार विधायक के तौर पर निर्वाचित हो विधानसभा पहुंचे हैं. वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के करीबी माने जाते हैं. वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से आते हैं, जिनकी संख्या राज्य की जनसंख्या में 48 प्रतिशत से अधिक है. मोहन यादव साल 2013 में पहली बार उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक चुने गए थे. उन्होंने 2018 और फिर 2023 में भी उन्होंने इसी सीट से ताल ठोकी और जीत भी हासिल की. मालूम हो कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 163 पर जीत मिली थी. वहीं कांग्रेस के खाते में इसबार 66 सीटें ही गईं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.