Thursday, February 22, 2024

Latest Posts

पुरानी संसद पर आतंकी हमले की बरसी: नई पार्लियामेंट में दर्शक दीर्घा से कुर्सियों पर कूदे दो शख्स, जलाई स्मोक कैंडल, मचाया बवाल

Security Breach in Lok Sabha: संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में सुरक्षा में चूक हुई है. ऑडियंस गैलरी में आए एक शख्स ने वहां से छलांग लगाते हुए स्मोक कैंडल जला दी.

Security Breach in Lok Sabha: संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है और ऐसे में लोकसभा में कार्यवाही के दौरान दो लोगों ने सुरक्षा व्यवस्था की धज्जियां उड़ाते हुए दर्शक दीर्घा से छलांग लगा दी. इस दौरान इन लोगों ने स्मोक कैंडल जलाई जिसके बाद पूरी लोकसभा में धुंआ-धुआं नजर आने लगा. हालांकि बाद में इन दोनों को हिरासत में ले लिया गया. इसके बाद संसद के दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया.

दोनों आरोपियों में से एक का नाम सागर है वहीं दूसरे के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. ये लोग स्मोक कैंडल जूतों में छिपाकर लाए थे. जो स्प्रे किया गया, उससे सुरक्षाकर्मियों को बारूद की गंध आई. इन दो विजिटर्स का मैसूर के सांसद का रेफरी पास बना हुआ था. दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल पार्लियामेंट के अंदर हंगामा करने वाले लोगों से पूछताछ करने पहुंची है. इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है. 

कूदने वाले शख्स को दो सांसदों ने पकड़ा

सांसद मनोज कोटक और मलुक नागर ने इन दोनों युवकों को पकड़ा था, उसके बाद सुरक्षा कर्मी ने उन पर काबू पाया. इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए मलुक नागर ने कहा, “जहां पर हम लोगों की सीट है उससे थोड़ा ऊपर हटके दर्शक दीर्घा है जहां पर ये लोग बैठे हुए थे. इस समय शून्य काल चल रहा था और वो खत्म होने वाला था. अचानक से धड़ाम की आवाज आई. ऐसे में मुझे लगा किसी का पैर फिसल गया और वो गिर गया है. जैसे ही ऊपर की तरफ देखा तो एक और ऊपर से कूदा. उसके बाद समझ आ गया कि इन लोगों का इंटेशन सही नहीं है.”

उन्होंने आगे बताया, “ये लोग चलने के बजाय सीटों से जंप करके भाग रहे थे. हम 6-7 सांसद इन लोगों को पकड़ने के लिए भागे तो ये लोग जोर-जोर से चिल्लाने लगे कि हमारे पास मत आओ, तानाशाही नहीं चलेगी. इस तरह के नारे लगाने लगे. पास गए तो उसने जूता निकाला. हम लोगों ने उसे पकड़कर उसकी पिटाई शुरू की तो उधर से धुंआ निकलना शुरू हो गया.”

दानिश अली ने क्या कहा?

मामले पर लोकसभा सांसद दानिश अली ने कहा, “जब वो कूदे तो पूरा धुआं-धुआं हो गया. जब सुरक्षा कर्मियों के साथ उनकी तलाशी ली गई तो उसमें एक पास निकला. जिसमें एक हमलावर का नाम सागर शर्मा है. वो मैसूर के सांसद प्रताप के गेस्ट के रूप में अंदर आया था.”

इस बीच, इसी तरह की एक घटना संसद के बाहर ट्रांसपोर्ट भवन के पास भी हुई. जहां पर एक 42 साल की महिला नीलम और 25 साल के अमोल शिंदे को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है. ये लोग भी परिवहन भवन के बाहर पीले रंग की स्मोक कैंडल जला रहे थे.

‘धुआं चिंता का विषय नहीं’

सदन में सुरक्षा चूक पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ”शून्यकाल के दौरान हुई घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है. इस संबंध में दिल्ली पुलिस को भी जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं. प्राथमिक जांच के अनुसार यह सिर्फ साधारण धुआं था इसलिए यह धुआं चिंता का विषय नहीं है.”

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.