Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

ICC टूर्नामेंट्स के बीते 33 साल में न्यूजीलैंड 8-1 से आगे, क्या इस बार टीम इंडिया तोड़ेगी कीवियों का दबदबा

NZ vs IND In ICC Tournaments: वर्ल्ड कप 2023 में भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच आज घमासान होना है. आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहद खराब है.

IND vs NZ Match Prediction: वर्ल्ड कप 2023 में आज जब भारत के सामने न्यूजीलैंड की टीम होगी तो उस पर ICC टूर्नामेंट्स में कीवियों के सामने विफलता का दाग धोने की सबसे बड़ी चुनौती होगी. दरअसल, पिछले 33 सालों में हुए ICC टूर्नामेंट्स में भारत और न्यूजीलैंड 9 बार टकराए हैं. इनमें 8 मौकों पर न्यूजीलैंड ने बाजी मारी है. साल 1990 से अब तक चल रहे इस क्रम में महज एक बार (वर्ल्ड कप 2003) भारत को कीवियों के खिलाफ जीत हासिल हुई थी. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या आज भारतीय टीम ICC टूर्नामेंट्स में अपने खिलाफ कीवियों का दबदबा तोड़ पाएगी या नहीं…

क्या भारत के पक्ष में कोई आकड़ें हैं?
ओवरऑल हेड टू हेड रिकॉर्ड टीम इंडिया के पक्ष में है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए 116 वनडे मैचों में भारत ने 58 जीते हैं, जबकि न्यूजीलैंड के हिस्से 50 जीत आई हैं. वर्तमान आईसीसी रैंकिंग्स में भी टीम इंडिया पहले पायदान पर है, जबकि न्यूजीलैंड का स्थान 5वां है. इसके साथ ही इन दोनों टीमों के बीच इस साल की शुरुआत में हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज भी टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में जीती थी.

IND Vs NZ Match Prediction Team India New Zealand Strength Weakness  Analysis | ICC टूर्नामेंट्स के बीते 33 साल में न्यूजीलैंड 8-1 से आगे, क्या  इस बार टीम इंडिया तोड़ेगी कीवियों का ...

टीम इंडिया की ताकत क्या है?
हमेशा की तरह ही टीम इंडिया की बल्लेबाजी ही उसकी ताकत है. भारत के टॉप ऑर्डर के पांचों बल्लेबाज लाजवाब फॉर्म में हैं. रोहित शर्मा टीम इंडिया को ताबड़तोड़ शुरुआत दे रहे हैं. शुभमन गिल इस साल सबसे ज्यादा वनडे रन जड़ने वाले खिलाड़ी हैं. विराट, श्रेयस और केएल ने इस वर्ल्ड कप में अब तक टीम को कई बार सहारा दिया है. वर्ल्ड कप 2023 में यह सबसे मजबूत बैटिंग लाइन-अप है. इसके साथ ही भारत के पास छठे और सातवें क्रम पर सूर्यकुमार और रवींद्र जडेजा जैसे मैच जिताऊ बल्लेबाज भी मौजूद हैं.

टीम इंडिया की गेंदबाजी में कितना दम?
जसप्रीत बुमराह की वापसी से टीम इंडिया का तेज गेंदबाजी अटैक बेहद आक्रामक नजर आ रहा है. फिर, सिराज भी वनडे के नंबर-1 रैंक वाले बॉलर हैं. स्पिन बॉलिंग में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा भी खूब कमाल कर रहे हैं. भारत ने अपनी गेंदबाजी के दम पर अब तक वर्ल्ड कप 2023 के किसी भी मुकाबले में विपक्षी टीम को 275 का आंकड़ा पार नहीं करने दिया है.

न्यूजीलैंड का मजबूत पक्ष क्या है?
कीवी टीम की गेंदबाजी उसका सबसे मजबूत पक्ष है. मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट की जोड़ी विपक्षी टीम की बल्लेबाजी को पहले पावरप्ले में ही ध्वस्त करने की काबिलियत रखती है. इसके बाद टीम के पास मिचेल सेंटनर जैसा अनुभवी स्पिनर है, जो फिलहाल वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बना हुआ है.

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी में कितना है दम?
इस वर्ल्ड कप में अब तक लगभग हर कीवी बल्लेबाज के बल्ले से रन निकले हैं. लेकिन इनके प्रदर्शन में अनियमितता रही है. यानी टीम इंडिया न्यूजीलैंड की इस कमजोरी को भूना सकती है. हालांकि न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी में एक सबसे अच्छी बात यह है कि खराब हालत में भी इस टीम के बल्लेबाज आपा नहीं खोते हैं और बेहद अच्छी सूझबूझ के साथ अपनी टीम को बेहतर स्थिति में लाने की क्षमता रखते हैं.

आज किसके पक्ष में जाएगा नतीजा?
दोनों ही टीमें दमदार हैं और दोनों ही टीमों के पक्ष में कुछ-कुछ आंकड़े हैं. दोनों टीमें इस वर्ल्ड कप में अब तक अपने सभी मुकाबले एकतरफा अंदाज में भी जीती हैं. ऐसे में इस मैच के नतीजे की भविष्यवाणी करना बेहद मुश्किल है. भारतीय टीम घरेलू मैदान का फायदा उठा सकती है लेकिन धर्मशाला का मैदान काफी हद तक न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के लिए मददगार हो सकता है. कुल मिलाकर आज का मैच कड़ी टक्कर का होने वाला है और कोई भी टीम इस मुकाबले को जीत सकती है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.