Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

सुबह-सुबह नेपाल में भयंकर भूकंप, काठमांडू में लगे 6.1 तीव्रता के झटके, दिल्ली-NCR तक हिली धरती

Nepal Earthuake: नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि देश में भूकंप के झटके महसूस किए गए और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 बताई है.

Earthquake in Nepal: नेपाल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक नेपाल में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया है. भूकंप का झटका बागमती और गंडकी प्रांत के अन्य जिलों में भी महसूस किया गया. राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के मुताबिक सुबह 7:39 बजे भूकंप के झटकों को महसूस किया गया. भूंकप का केंद्र नेपाल के धाडिंग जिले में था.

दिल्ली एनसीआर तक भूकंप के झटके

National Centre for Seismology Says Earthquake of magnitude 5.3 on Richter scale hits Nepal सुबह-सुबह नेपाल में भयंकर भूकंप, काठमांडू में लगे 6.1 तीव्रता के झटके, दिल्ली-NCR तक हिली धरती

रॉयटर्स से बात करते हुए धाडिंग जिले में नौकशाह बद्रीनाथ ने कहा कि उन्हें भूंकप के तेज झटके का अनुभव किया. नेपाल के भूकंप के झटके को दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किया गया. यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूंकप का केंद्र 13 किलोमीटर नीचे था.

नेपाल में इतने भूंकप क्यों आते हैं ?

नेपाल में अक्सर भूकंप आते रहते हैं.इससे पहले नेपाल के सुदूरपश्चिम प्रांत में 16 अक्टूबर को 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था. नेपाल भारतीय और तिब्बती टेक्टोनिक प्लेट के बीच बसा है. ये टेक्टोनिक प्लेट्स हर 100 सालों में दो मीटर तक खिसक जाती है, जिसकी वजह से दबाव पैदा होता है और भूकंप आता है. नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आए झटकों की वजह से लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.