Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

जम्मू, पठानकोट समेत 8 शहरों में ED की छापेमारी, RB एजुकेशनल ट्रस्ट के खिलाफ दर्ज PMLA केस में हुई कार्रवाई

ED Raids in RB Educational Trust: प्रवर्तन निदेशालय इन दिनों मनी लॉन्ड्रिंग से लेकर पैसों की हेराफेरी मामले में लगातार छापेमारी कर रहा है. मंगलवार को भी आठ शहरों में छापेमारी की गई.

ED Raids in Jammu Kashmir: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को जम्मू-कश्मीर के जम्मू, कठुआ, पंजाब के पठानकोट समेत 8 अलग-अलग शहरों में सर्च ऑपरेशन चलाया है. ये छापेमारी RB एजुकेशनल ट्रस्ट के खिलाफ दर्ज PMLA केस में की गई है. ईडी की छापेमारी पूर्व विधायक और पूर्व सांसद लाल सिंह और ट्रस्ट के चेयरपर्सन कांटा आन्दोत्रा से जुड़े ठिकानों पर हो रही है. ये छापेमारी साजिश रचकर ट्रस्ट को 329 कनाल लैंड अलॉटमेंट को लेकर की जा रही है.

ईडी की छापेमारी जहां जम्मू-कश्मीर और पंजाब जैसे राज्यों में चल रही है. वैसे ही आयकर विभाग भी देश के तीन बड़े शहरों में कार्रवाई कर रहा है. आयकर विभाग ने बिहार के एक बड़े नेता के करीबी कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की है. विभाग के जरिए उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, बनारस और बिहार के कई शहरों में छापेमारी की जा रही है. सोमवार को कांग्रेस नेता के करीबियों के यहां कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में रेड कर 94 करोड़ कैश, 8 करोड़ की ज्वैलरी, 30 लग्जरी घड़िया बरामद की गई थीं.

क्या है मामला?

दरअसल, जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आरबी एजुकेशनल ट्रस्ट मौजूद है. इस ट्रस्ट के जरिए वन्य भूमि की बिक्री और खरीदी करने का आरोप है. ट्रस्ट के अधिकारियों पर आरोप है कि उन्होंने इस काम को अंजाम देने के लिए जिले के राजस्व और वन अधिकारियों को घूस दिया, ताकि वे वन्य भूमि की खरीददारी करवा दें. इस मामले में सीबीआई भी कार्रवाई कर चुकी है. सीबीआई ने इस ट्रस्ट से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में कई बार छापेमारी भी की है.

पिछले कुछ महीनों से ईडी ने लगातार भ्रष्टाचार के मामले पर कार्रवाई की है. पश्चिम बंगाल से लेकर तमिलनाडु तक अलग-अलग मामलों पर छापेमारी की है. इनमें से ज्यादातर मामले मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े हुए रहे हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.